April 20, 2024

WhatsApp लेकर आया जबरदस्त फीचर, जानिए क्या है खास?

दुनियाभर में WhatsApp सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर करने के लिए कंपनी निरंतर इस प्लेटफॉर्म पर नए फीचर्स जोड़ती रहती है. इस प्लेटफॉर्म पर एक और नया फीचर जोड़ा गया है, जिसकी सहायता से आप शॉर्ट वीडियो मैसेज सेंड कर पाएंगे. इस फीचर को कंपनी ने Video Message नाम दिया है. ये फीचर बहुत हद तक ऑडियो मैसेज जैसा ही है, जिसकी सहायता से आप इंस्टैंट रिप्लाई कर सकते हैं. इस फीचर की सहायता से यूजर्स किसी टेक्स्ट या ऑडियो मैसेज के क्विक रिप्लाई के लिए वीडियो मैसेज रिकॉर्ड कर सकते हैं. 

नए फीचर में क्या है खास?
WhatsApp का नया फीचर एक रियल टाइम वीडियो मैसेज सर्विस लेकर आता है, जिसकी सहायता से आप 60 सेकेंड का वीडियो रिकॉर्ड करके भेज सकते हैं. कंपनी का दावा है कि ये मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं. इस फीचर को रोलआउट कर दिया गया है तथा अगले कुछ सप्ताहों में ये सभी यूजर्स तक पहुंच जाएगा. Meta CEO मार्क जकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट साझा कर इस फीचर की खबर दी है. उन्होंने ये भी बताया है कि ये फीचर किस प्रकार से वॉट्सऐप पर काम करेगा. WhatsApp का नया फीचर रियल टाइम वॉयस मैसेजिंग की भांति ही काम करेगा.

ऐसे करेगा काम:-
आपको सबसे पहले किसी वॉट्सऐप चैट को खोलना होगा. यहां आपको टेक्स्ट बॉक्स के बगल में वीडियो रिकॉर्डर आइकन नजर आएगा. वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आपको इस आइकन पर क्लिक करना होगा तथा 60 सेकेंड तक वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं. कंपनी ने इस फीचर के बारे में बताते हुए एक ब्लॉग भी साझा किया है. ये फीचर iOS और Android दोनों ही उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया गया है. इस फीचर के लिए आपको लेटेस्ट वॉट्सऐप वर्जन की आवश्यकता होगी.