April 20, 2024

करीबी मुकाबला, बीजेपी 52 सीटों पर आगे, कांग्रेस 38 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है

करीबी मुकाबला, बीजेपी 52 सीटों पर आगे, कांग्रेस 38 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है

करीबी मुकाबला, बीजेपी 52 सीटों पर आगे, कांग्रेस 38 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है

छत्तीसगढ़ चुनाव परिणाम 2023 लाइव अपडेट: करीबी मुकाबला, बीजेपी 54 सीटों पर आगे, कांग्रेस 34 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है; नवीनतम अपडेट यहां प्राप्त करें

त्तीसगढ़ चुनाव परिणाम 2023 लाइव अपडेट – छत्तीसगढ़ में, एग्जिट पोल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सत्ता में लगातार दूसरे कार्यकाल में वापसी की भविष्यवाणी की, लेकिन कम सीटों के साथ।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव परिणाम 2023 लाइव अपडेट (3 दिसंबर): छत्तीसगढ़ में सत्ता बरकरार रखने की उम्मीद कर रही मौजूदा कांग्रेस पार्टी के साथ वोटों की गिनती शुरू हो गई है। फिलहाल डाक मतपत्रों की गिनती चल रही है. इस बार जिन पांच राज्यों में चुनाव हुए, उनमें से यह वह राज्य है जहां मौजूदा कांग्रेस सत्ता बरकरार रखने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में है। यहां तक ​​कि एग्जिट पोल में भी मुख्यमंत्री बघेल की लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी की भविष्यवाणी की गई है, लेकिन कम सीटों के साथ।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव परिणाम 2023 लाइव अपडेट (3 दिसंबर): छत्तीसगढ़ में बीजेपी अपना सत्ता बनाने रखने की उम्मीद कर रही मौजूदा कांग्रेस पार्टी के साथ वोटों की गिनती शुरू हो गई है। फिलहाल डाक मतपत्रों की गिनती चल रही है. इस बार जिन पांच राज्यों में चुनाव हुए, उनमें से यह वह राज्य है जहां मौजूदा कांग्रेस सत्ता बरकरार रखने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में है। यहां तक ​​कि एग्जिट पोल में भी मुख्यमंत्री बघेल की लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी की भविष्यवाणी की गई है, लेकिन कम सीटों के साथ।

राज्य विधानसभा चुनावों से पहले के महीनों में, कांग्रेस पार्टी छत्तीसगढ़ में विभाजित थी, लेकिन उसने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मुख्य प्रतिद्वंद्वी राज्य मंत्री टीएस सिंह देव को उप मुख्यमंत्री के रूप में पदोन्नत करके मतभेदों को कम करने की कोशिश की। इस साल जून. दूसरी ओर, भाजपा बिना किसी स्पष्ट चेहरे के चुनाव में उतरी। 2018 के चुनावों में, कांग्रेस ने सत्ता में आने के लिए सीएम रमन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा की 15 साल की दौड़ को समाप्त कर दिया था, क्योंकि बघेल को राज्य में शीर्ष पद मिला था।

शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 40 सीटों से आगे फिलहाल डाक मतपत्रों की गिनती चल रही है. 90 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस की बढ़त 40 सीटों के साथ बढ़ी। बीजेपी अब तक 30 सीटों से पीछे चल रही है.

छत्तीसगढ़ चुनाव परिणाम 2023 लाइव अपडेट: पाली-तानाखार (एसटी आरक्षित) सीट पर जीजीपी आगे

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर संभाग में पाली तानाखार सीट (एसटी आरक्षित) पर पहली बढ़त मिली। जीजीपी जिसका बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ गठबंधन है, 4 राउंड में 4648 वोटों के बड़े अंतर से आगे चल रही है।

दिलचस्प बात यह है कि 2003 के बाद से कांग्रेस इस निर्वाचन क्षेत्र में कभी चुनाव नहीं हारी है।2018 में, जीजीपी ने कोई सीट नहीं जीती लेकिन 1.73% वोट शेयर हासिल किया। कोरबा में अनुसूचित जनजाति (एसटी)-आरक्षित पाली-तन्हाकर सीट पर यह दूसरे स्थान पर रही, जिसे कांग्रेस ने जीता था। सरगुजा और रायपुर संभाग की पांच सीटों पर भी आदिवासी पार्टी को जीत के अंतर से अधिक वोट मिले।

छत्तीसगढ़ चुनाव परिणाम लाइव अपडेट: आदिवासी क्षेत्र सरगुजा, बस्तर में भाजपा आगे

कांग्रेस पार्टी ने सरगुजा के दो आदिवासी क्षेत्रों में 14 सीटों और बस्तर में 12 सीटों (उपचुनाव में एक जीत) के साथ जीत हासिल की थी। हालाँकि इस बार भाजपा उत्तर में सरगुजा क्षेत्र के साथ-साथ दक्षिण में बस्तर क्षेत्र में अधिकतम सीटों पर आगे चल रही है। 2018 मे swept वर्तमान सरकार द्वारा चल रही थी । एक और आश्चर्य कोंटा सीट है जहां भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के दो बार के पूर्व विधायक मनीष कुंजाम ने मंत्री और पांच बार के कांग्रेस विधायक कवासी लखमा के खिलाफ अच्छी बढ़त हासिल कर ली है। तीसरे राउंड तक कुंजाम 968 वोटों से आगे हैं लेकिन वोटों की गिनती अभी 14 राउंड और बाकी है।

छत्तीसगढ़ चुनाव परिणाम लाइव अपडेट: जीजीपी पाली-तानाखार में पहली बढ़त के साथ गिनती में प्रवेश कर गई है

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सुबह 11.50 बजे दिखाए गए शुरुआती रुझानों के अनुसार, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) को पाली तानाखार सीट पर पहली बढ़त मिली। तुलेश्वर हीरा सिंह मरकाम कांग्रेस के दुलेश्वरी सिदार से 1471 सीटों से आगे चल रहे हैं।

2018 में, जीजीपी ने कोई सीट नहीं जीती लेकिन 1.73% वोट शेयर हासिल किया। कोरबा में अनुसूचित जनजाति (एसटी)-आरक्षित पाली-तन्हाकर सीट पर यह दूसरे स्थान पर रही, जिसे कांग्रेस ने जीता था। सरगुजा और रायपुर संभाग की पांच सीटों पर भी आदिवासी पार्टी को जीत के अंतर से अधिक वोट मिले।