बिलासपुर : राष्ट्रीय डेंगू दिवस 16 मई 2019 को : ’’डेंगू से बचाव एवं नियंत्रण विषय’’ पर होगी बैठक

बिलासपुर 15 मई 2019

राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत 16 मई 2019 दिन गुरूवार को राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर ’’डेंगू से बचाव एवं नियंत्रण विषय’’ पर बैठक का आयोजन सेंटिनल साईट जिला अस्पताल बिलासपुर में किया गया है।

उक्त बैठक में जिला मलेरिया अधिकारी, सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक, जिला अस्पताल के चिकित्सा अधिकारीगण,जिला मलेरिया कार्यालय एवं जिला अस्पताल के सभी कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर आम जनता से डेंगू से सतर्क रहने की अपील किया जाता है कि डेंगू से घबराने की आवश्यकता नहीं हैं बल्कि डेंगू से बचाव ही इसका उपचार है। डेंगू बुखार जो कि एडिस नामक मच्छर के काटने से होता है जो कि दिन के समय काटते हैं। एडिस मच्छर हमेशा गंदे पानी में पैदा होते हैं। इसलिए हमें हमारे आसपास इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि ऐसा कोई स्थान जैसे कूलर, पक्षियों को पानी पिलाने के लिए रखे गए बर्तन, पानी के बर्तन इत्यादि जहां पानी जमा होता है, उस स्थान की रोज सफाई करें और पानी जमा ना होने दे।

अगर किसी को बुखार आये तो घबराएं नहीं अपितु तत्काल निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र, जिला अस्पताल में खून की जांच करांए जिससे यह पता चल सके कि बुखार से पीडि़त व्यक्ति को डेंगू है अथवा नहीं और उसका उचित उपचार किया जा सके।

साथ ही विकासखंड स्तर पर सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि डेंगू से बचाव एवं नियंत्रण हेतु जन-जागरूकता अभियान चलाते हुए आम जनात को अपने आसपास सफाई रखने, मच्छरदानी का उपयोग करने एवं बुखार आने पर नजदीकी स्वास्थ्य कार्यकर्ता और स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *