जिस ध्यान गुफा में बिताया मोदी ने एकांतवास, उसकी ऑनलाइन बुकिंग शुरू

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 17 घंटे के एकांतवास से चर्चा में आई ध्यान गुफा की गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) ने ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है।ऑनलाइन बुकिंग करवाने के इच्छुक लोगों के लिए निगम ने अपनी वेबसाइट पर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। यात्रा अवधि के दौरान इस गुफा में ध्यान के लिए बुकिंग की जा सकेगी।

पिछले साल सरकार ने केदारनाथ पुनर्निर्माण के अंतगर्त भैरवनाथ मंदिर के सामने इस प्राचीन गुफा को ध्यान के लिए तैयार किया था। शनिवार को प्रधानमंत्री की साधना के बाद देश-दुनिया में चर्चा में आई इस गुफा के लिए लोग फोन पर जानकारी ले रहे हैं। जीएमवीएन के महाप्रबंधक (पर्यटन) बीएल राणा ने बताया कि निगम ने गुफा के अलग-अलग फोटो और उसमें उपलब्ध सुविधाएं वेबसाइट पर लोड कर दी हैं। गुफा के लिए निगम ने प्रतिदिन 990 रुपये शुल्क लेगा। अधिकतम यहां तीन दिन की बुकिंग की जा सकेगी। इसके बाद नए सिरे से अनुमति की औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ेगी।

मेडिकल जांच होगी जरूरी

जीएमवीएन ने ध्यान गुफा की बुकिंग कराने वालों के लिए गुप्तकाशी में मेडिकल कराने की सुविधा मुहैया कराई है। यहां पर मेडिकल चेकअप के बाद ही पर्यटकों को इस गुफा में ध्यान करने की अनुमति दी जाएगी। पर्यटकों को दो दिन पहले गुप्तकाशी में मेडिकल कराना होगा।

इस तरह की सुविधाएं हैं गुफा में

ध्यान गुफा में बिजली और पानी की सुविधा तो है ही। इसके अलावा सुबह की चाय, ब्रेक फास्ट, लंच, शाम की चाय, डिनर सर्व किया जाएगा। इसके अलावा चौबीसों घंटे निगम का स्टाफ गुफा में सेवा देने को तैयार रहेगा। इसके लिए लोकल फोन व्यवस्था भी दी गई है।

चार और गुफाएं होंगी तैयार

केदारनाथ धाम में चार प्राचीन गुफाएं जीर्ण-शीर्ण हाल में हैं। इन गुफाओं को भी निगम जिला प्रशासन की मदद से सुधार कार्य कराएगा। इसमें प्राचीन स्वरूप को बरकरार रख वहां पर सुविधाएं जुटाई जाएगी। गरुड़ चट्टी से लेकर गांधी सरोवर के बीच यह गुफाएं बनाई जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *