April 16, 2024

जघन्य हत्या का शातिर आरोपी पुलिस के शिकंजे से बचने में नाकाम

 

• दुर्ग पुलिस ने 08 घंटे के भीतर अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझाने में कामयाब

• आरोपी द्वारा मृतक के हत्या करने का प्लान करने के बाद दिया घटना को अंजाम

• आरोपी के बैग मे मिला मृतक का मोबाईल एवं सीम

• एन्टी काईम एण्ड सायबर युनिट दुर्ग एवं थाना भिलाई नगर की संयुक्त कार्यवाही

दिनांक 24.02.2023 के प्रातः बत्तीस बंगला के सामने गैरेज रोड के किनारे झांडीयों में एक अज्ञात शव होने की सूचना प्राप्त होने पर पुलिस द्वारा मौके पर पहुँच कर शव पंचनामा कार्यवाही की गई जो प्रथम दृष्टया हत्या होना प्रतीत होने पर थाना भिलाई नगर में मामला पंजीबद्ध किया गया। मामले को गंभीरता से लेते हुए श्रीमान् पुलिस अधीक्षक दुर्ग श्री जितेन्द्र शुक्ला (भा.पू.से.) के निर्देश पर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) श्री अभिषेक झा (रा.पु.से.), अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (सायबर) श्री अनुराग झा (रा.पु.से.), नगर पुलिस अधीक्षक (भिलाई नगर) श्री विश्व दीपक त्रिपाठी (रा.पु.से.) उप पुलिस अधीक्षक (काइम) श्री मणिशंकर चंद्रा (रा.पु.से.), के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी भिलाई नगर एवं एसीसीयू की संयुक्त टीम गठित कर आरोपी पतासाजी एवं गिरफ्तारी हेतु लगाया गया। घटना के संबंध में प्रार्थी शेख सलमान पिता शेख समीर की रिपोर्ट पर अपराध धारा 302 भादवि कायम किया गया है।

टीम द्वारा घटना स्थल का निरीक्षण कर मृतक के जेब में मिली सायकल स्टैण्ड की पर्ची के आधार पर मृतक की शिनाख्त शेख शाहरूख जो इंदिरा मार्केट सायकल स्टैण्ड में काम करता था के रूप में हुई। टीम द्वारा मृतक के दोस्तो से पूछताछ करने पर मृतक को आखिरी बार दुर्ग आईडीबीआई बैंक पोलसाय पारा के सामने दिनांक 23.02.2024 की शाम को देखना बताये। जिसके आधार पर पुलिस टीम द्वारा सीसीटीव्ही फुटेज को खंगाला गया जिसमें मृतक किसी अज्ञात व्यक्ति के साथ बैठ कर जाते दिखा। इस आधार पर पुलिस टीम कई सीसीटीव्ही फुटेज का अवलोकन कर उस अज्ञात व्यक्ति की पतासाजी में जूट गई। जो टीम को इंदिरा मार्केट के फुटेज से जानकारी प्राप्त हुआ कि एक अज्ञात व्यक्ति स्प्लेंडर मोटर सायकल में आकर मार्केट के चारो तरफ घुम कर मृतक शेख शाहरूख का तलाश किया जो शेख शाहरूख इंदिरा मार्केट में नही मिला तब आरोपी ने मार्केट के एक व्यक्ति से मोबाईल मांग कर आरोपी से बातचीत कर उनका लोकेशन लिया। जबकि आरोपी के पास स्वयं का अपना मोबाईल रखने के बाद भी अपनी उपस्थित एवं पहचान छुपाने के लिए अन्य व्यक्ति के मोबाईल से फोन कर मृतक से आईडीबीआई एटीएम पोलसाय पारा दुर्ग में जाकर मिला जहां पर आरोपी ने मृतक को बातचीत कर मोटर सायकल में बैठाकर अपने साथ ले जाते पता चला।

उपरोक्त घटना क्रम की जानकारी श्रीमान् पुलिस अधीक्षक महोदय श्री जितेन्द्र शुक्ला (भा.पू.से.) को होने पर पर श्रीमान् पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा अज्ञात आरोपी की पतासाजी एवं गिरफ्तारी हेतु पुलिस की तीन अलग-अलग टीम नगर पुलिस अधीक्षक भिलाई नगर श्री विश्वदीपक त्रिपाठी एवं निरीक्षक राजकुमार लहरे थाना प्रभारी भिलाई नगर तथा सउनि पूर्ण बहादूर सिंह एसीसीयू के नेतृत्व में टीम गठित कर अज्ञात आरोपी की धर पकड़ गिरफ्‌तारी हेतु नगर पुलिस अधीक्षक की टीम को तकनीकी जानकारी एकत्र करने एवं एसीसीयू की टीम तथा थाना प्रभारी को सीसीटीव्ही फुटेज तथा भौतिक साक्ष्य संकलन का कार्य सौपा गया। जो सीसीटीव्ही फुटेज के अवलोकन से अज्ञात आरोपी के फुटेज को मृतक शेख शाहरूख के मित्र एवं परिजनों के दिखाने पर अज्ञात व्यक्ति का पहचान आकाश नंदनवार निवासी जयंती नगर दुर्ग के रूप में हुआ। जो तकनीकी सहयोग के माध्यम से आरोपी आकाश नंदनवार को देर रात में जयंती नगर दुर्ग से हिरासत में लिया जाकर घटना के संबंध में पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा घटना के संबंध में अनभिज्ञता जाहिर करने लगे जिनसे मनोवैज्ञानिक तरीके से पूछताछ करने पर आरोपी ने घटना कारित करना स्वीकार कर बताया कि आरोपी आकाश नंदनवार का मृतक शेख शाहरूख से पिछले 10-15 वर्ष पूर्व से ही परिचित होना बताये आरोपी एवंमृतक के बीच पैसे रूपये का आपस में कई बार लेन-देन होते रहना बताये। मृतक शेख शाहरूख पूर्व में गिरफ्तार होकर जेल में निरूद्ध रहा है जो जमानत एवं अन्य कार्य के लिए आरोपी से 1,50,000 रूपये उधारी के तौर पर लिया हुआ था जिसे वापस नही कर रहा था जिस वजह से आरोपी मृतक से रंजीश रख मृतक का हत्या करने का मौके का इंतजार में था। जो दिनांक 23.02.2024 को मृतक शेख शाहरूख को मारने का प्लान तैयार कर रायपुर हथकरघा विभाग में ड्यूटी से छुटने के बाद से ही स्वयं का अपना मोबाईल बंद कर ट्रेन से दुर्ग आया और दुर्ग रेल्वे स्टेशन से सीधे इंदिरा मार्केट पहुंच कर मृतक शेख शाहरूख को तलाश करने लगा जो इंदिरा मार्केट में मृतक नही मिलने पर मार्केट में ही किसी व्यक्ति से मोबाईल मांग कर मृतक का लोकेशन लिया और बात कर आईडीबीआई एटीएम पोलसाय पारा दुर्ग गया जहां से प्लान के मुताबिक आरोपी ने मृतक को अपने साथ बटालियन के सामने स्थित शराब दुकान ले जाकर मुर्गा शराब खाये पीये और लगभग 02 घंटे समय व्यतीत कर रात्रि लगभग 10.30 से 11.30 बजे के मध्य बत्तीस बंगला रेल्वे ट्रेक के पास झाड़ियो के बीच बाथरूम करने के बहाने ले जाकर सीमेंट के स्लेब पत्थर से ताबड़तोड़ वार कर घटना को अंजाम दिये। घटना कारित करने के पश्चात आरोपी ने मृतक के सैमसंग कंपनी के मोबाईल को अपने साथ ले गया तथा सीम को निकाल कर मोबाईल को बंद कर देना स्वीकार किया। घटना के समय आरोपी द्वारा पहने कपड़े एवं मृतक के मोबाईल एवं सीम व घटना में प्रयुक्त मोटर सायकल आरोपी से जप्त कर अग्रिम कार्यवाही थाना भिलाई नगर द्वारा की जा रही है।

उपरोक्त कार्यवाही में फिल्ड टीम में निरीक्षक राजकुमार थाना प्रभारी भिलाई नगर, सउनि पूर्ण बहादूर, राजेश पाण्डे, प्र.आर. प्रेम सिंह, आर. अनूप शर्मा, संतोष कुमार, पन्ने लाल, उपेन्द्र यादव, शहबाज खान, जुगनू सिंह, नरेन्द्र सहारे, अनिल गुप्ता, शौकत खान, शिव मिश्रा, इसरार अहमद, अमित वर्मा, खुर्शीद बख्श खुर्रम टेक्नीकल टीम से प्र.आर. चन्द्रशेखर बंजीर, आर, विक्रांत यदु एवं विवेचना अधिकारी उप निरी. मन्नू लाल यादव की उल्लेखनीय भूमिका रही।

नाम आरोपी :-

आकाश नंदनवार पिता आनंद नंदनवार उम्र 33 साल निवासी जयंती नगर दुर्ग जिला दुर्ग (छ.ग.)

नाम मृतक :-

जघन्य हत्या का शातिर आरोपी पुलिस के शिकंजे से बचने में नाकाम