April 20, 2024

01.सोशल मीडिया पर वायरल विडियों के आधार पर नवा रायपुर में स्टंट करने एवं लापरवाहीपूर्वक वाहन चलाने वाले चालकों पर की गयी कार्यवाही ।*

*02. ITMS नवा रायपुर में लगाए गये कैमरों से रखी जा रही निगरानी ।*

बता दें कि विगत माह में नवा रायपुर में 16 स्टंट बाजों के विरूद्ध मंदिर हसौद एवं राखी थाना में खतरनाक ढंग से वाहन चलाकर स्वयं एवं दूसरों की जान को खतरे में डालने के कारण भादवि की धारा 279 के तहत कार्यवाही की गयी थी।
इसके पश्चात भी स्टंट बाइकर्स का नवा रायपुर के मार्गों में स्पीड बाईक चलाने एवं स्टंट करने की शिकायतें सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हो रही थी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री संतोष सिंह के मागदर्शन में सोशल मीडिया में वायरल विडियो के आधार पर विडियों में दिख रहे वाहनों का नवा रायपुर में लगाए गये कैमरों से फुटेज निकालकर वाहनों की पतासाजी कर 11 वाहन स्वामियों को नोटिस भेजकर कार्यालय में तलब किया गया था। वाहन स्वामियों एवं चालकों को यातायात कार्यालय में तलब कर पूछताछ की गयी एवं बाईकर्स व परिजनों को समझाइश दिया गया। वाहन को स्पीड चलाना एवं स्टंट करना दोनों ही खतरनाक है।
उल्लेखनीय है कि ये बाइकर्स घूमने के बहाने नवा रायपुर में जाकर स्टंट करते है, रील बनाते है और सोशल मीडिया में पोस्ट करते है जिससे दूसरे युवा प्रेरित होकर वह भी स्टंट करने हेतु स्पीड बाईक खरीदनें के लिए पालकों पर दबाव डालते है। नतीजतन पालक भी बच्चों की जिद में मजबुरी में स्पीड बाईक खरीदकर दे देतें है और यह भी नही देखते की बच्चे वाहन में क्या कर रहे है। स्टंट करने वाले वाहन चालकों एवं उनके परिजनों को समझाईश दिया गया। वाहन चालकों को स्वयं के सोशल मीडिया में ऐसा नही करने का संदेश एवं विडियो भी पोस्ट कराया गया ताकि लोगों में यह संदेश जाए कि स्टंट करना एवं स्पीड बाईक चलाना गलत है इससे दुर्घटना हो सकती है एवं शरीर को नुकसान व जान का खतरा हो सकता है।
सोशल मीडिया में वायरल विडियो एवं कैमरों से निकाले गए फुटेज के आधार पर इन वाहन चालकों के विरूद्ध मोटरयान अधिनियम के तहत कार्यवाही कर फाइन किया गया:-
01. हेमंत कुमार ढीमर पिता शरद ढीमर, कोटा रायपुर
02. जयप्रकाश जांगड़े पिता सुंदरलाल जांगड़े मंदिर हसौद
03. सोमेश साहू पिता रमेश साहू, चंगोराभांठा रायपुर
04. संतोष कुमार भिमटे पिता ज्ञानी राम भिमटे, खमतराई
05. नरेन्द्र कुमार जांगड़े पिता महेश कुमार जांगड़े मंदिरहसौद
06. मनीराम साहू पिता मनराखन साहू अभनपुर
07. राजू सेन पिता बृजलाल सेन, बजरंग नगर रायपुर
08. भाला चंद भारती पिता श्याम लाल भारती कोटा रायपुर
09. आशीष साहू पिता नंदेेश्वर साहू चंगोराभांठा
10. सुदामा सिंह पिता राजेश्वर सिंह बीरगांव रायपुर
11. भारत यादव पिता अशोक यादव बांसटाल रायपुर

बता दें कि यातायात पुलिस यातायात की पाठशाला लगाकर वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन कर वाहन चलाने के लिए प्रेरित कर रही है। जिले में घटित सड़क हादसों में लोगों की जान अनावश्यक जा रही है जिस पर नियंत्रण के लिए लोगों को यातायात नियमों का पालन कर सुरक्षित आवागमन करने की अपील की जा रही है। नवा रायपुर में लगाए गए कैमरों से लगातार निगरानी रखी जा रही है। स्पीड बाईक चलाना एवं स्टंट करना दोनों की असुरक्षित एवं खतरनाक है, ऐसा करते पाये जाने या सोशल मीडिया के माध्यम से भी शिकायत प्राप्त होने पर कार्यवाही की जाएगी।