April 24, 2024

भारतीय रिज़र्व बैंक के 90 साल पूरे, पीएम मोदी बोले- अर्थव्यवस्था के परिवर्तन में RBI की भूमिका सराहनीय

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी ने आज सोमवार को मुंबई में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की 90वीं वर्षगांठ के कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले दस वर्षों में भारत की बैंकिंग प्रणाली और अर्थव्यवस्था के परिवर्तन में सराहनीय भूमिका निभाई है। पीएम मोदी ने भारत के दोहरे बैलेंसशीट संकट, बैंकिंग उथल-पुथल की ओर इशारा करते हुए कहा, “जब मैंने 2014 में RBI के 80वें जन्मदिन में भाग लिया था, तो स्थिति पूरी तरह से अलग थी।”  इस दौरान पीएम मोदी ने RBI के 90 वर्षों को चिन्हित करने के लिए 90 रुपए का एक सिक्का भी जारी किया।

पीएम मोदी ने याद दिलाया कि उस वक़्त “भारत का बैंकिंग क्षेत्र चुनौतियों और समस्याओं से परेशान था, चाहे वह NPA हो, सिस्टम की स्थिरता और इसका भविष्य, हर कोई संदेह से भरा था। स्थिति इतनी खराब थी कि पीएसबी भारतीय अर्थव्यवस्था को आवश्यक धक्का देने में सक्षम नहीं थे।” हालाँकि, उन्होंने कहा, आज स्थिति बेहतर हो गई है। पीएम मोदी ने कहा कि “जो बैंकिंग प्रणाली चरमराने की कगार पर थी, आज वह मुनाफा कमा रही है और ऋण प्रदान करने के मामले में रिकॉर्ड स्थापित कर रही है। सिर्फ 10 वर्षों में इस तरह का बदलाव आसान नहीं था। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि हमारी नीतियां, इरादे और निर्णय सही और स्पष्ट थे।”

 

 

पीएम मोदी ने कहा, आगे बढ़ते हुए RBI को अलग तरीके से सोचना चाहिए। पीएम ने कहा, ”शक्तिकांत दास इस संबंध में विशेषज्ञ हैं।” आगे उन्होंने कहा कि अगले दस साल में आरबीआई की प्राथमिकता ग्रोथ होनी चाहिए। उन्होंने कहा, “अगले दशक में आरबीआई को विश्वास और स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करते हुए विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए।” उन्होंने कहा, आरबीआई को अब “जरूरतमंद वर्गों के लिए ऋण पहुंच में आसानी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए”।

क्या है RBI का काम?

भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना 1935 में हुई थी और यह भारत का केंद्रीय बैंक है, जिसे अंतिम उपाय के ऋणदाता के रूप में भी जाना जाता है। यह भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 द्वारा शासित है। सर ओसबोर्न स्मिथ ने आरबीआई के पहले गवर्नर के रूप में कार्य किया जब 1 अप्रैल, 1935 को इसका परिचालन शुरू हुआ। मूल रूप से, आरबीआई देश में मुद्रा जारी करने सहित कार्यों के लिए जिम्मेदार था। यह बैंकों और केंद्र सरकार के लिए बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता रहा है। यह भारत में ग्रामीण सहकारी समितियों और कृषि ऋण के विकास में भी शामिल रहा है।

पिछले कुछ वर्षों में आरबीआई की भूमिका का विस्तार मौद्रिक प्रबंधन, वित्तीय प्रणाली के विनियमन और पर्यवेक्षण, विदेशी मुद्रा के प्रबंधन, मुद्रा जारी करने, भुगतान और निपटान प्रणालियों के विनियमन और पर्यवेक्षण और विकासात्मक भूमिकाओं तक हो गया है। 2018 में नियुक्त, शक्तिकांत दास आरबीआई के वर्तमान गवर्नर हैं। दास का कार्यकाल दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया गया।