April 16, 2024

पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज राम गोपाल गर्ग ने ली बैठक।

 

▪️

▪️ माननीय उच्चतम न्यायालय, नई दिल्ली एवम माननीय उच्च न्यायालय, बिलासपुर में लंबित प्रकरणों में जवाबदावा समय पर पेश करने दिए निर्देश।

▪️माननीय न्यायालय के निर्देशों/आदेशों का प्राथमिकता पर कार्यवाही करने के निर्देश तथा लापरवाही न बरतने की समझाइश दी गई।

20 मार्च 2024 मंगलवार को पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज श्री रामगोपाल गर्ग के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रेंज स्तरीय मीटिंग ली गई। मीटिंग में जिला दुर्ग, बालोद एवं बेमेतरा के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे। मीटिंग का प्रमुख उद्देश्य माननीय उच्चतम न्यायालय, नई दिल्ली एवम माननीय उच्च न्यायालय, बिलासपुर के द्वारा जारी किए गए पत्राचार, वारंट अथवा जवाबदावा पर आवश्यक कार्यवाही समय सीमा पर किया जाना था। जवाबदावा पेश करने के लिए जिन अफसरों को अधिकृत किया गया है, उनको गंभीरता के साथ तय समय में जवाब पेश करने के निर्देश भी दिए हैं। श्री गर्ग के द्वारा इस बात को लेकर नाराजगी जताई है कि तय समय में जवाब पेश नहीं होने पर अवमानना की स्थिति निर्मित होती है, यदि ऐसे प्रकरण संज्ञान में आए तो संबंधित पुलिस अधिकारी / कर्मचारी की जवाबदेही तय की जाएगी। माननीय न्यायालय द्वारा निर्धारित समयावधि के भीतर से जवाब दावा प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं साथ ही चेतावनी दी है कि जवाब दावा बनवाने में कोताही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

माननीय न्यायालय के प्रकरण के संबंध में अघतन स्थिति हेतु ऑनलाइन के माध्यम से जानकारी लेकर निर्देशों का पालन कर विलंब न करने, माननीय उच्च न्यायालय से प्राप्त वारंटों की तामिली प्राथमिकता के आधार पर करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथी ही जिलों में पाक्षिक आधार पर इन प्रकरणों की जानकारी इकट्ठा करने और मीटिंग लेने की बात भी कहीं।

उपरोक्त मीटिंग में पुलिस अधीक्षक बेमेतरा श्री रामकृष्ण साहू, पुलिस अधीक्षक बालोद श्री एस आर भगत, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दुर्ग श्री अभिषेक झा, उप पुलिस अधीक्षक श्री पनिक राम कुजूर ,उप पुलिस अधीक्षक श्रीमती शिल्पा साहू स्टेनो श्रीनिवास राव, स.उ.नि हेमंत त्रिपाठी, प्र.आर. अभिषेक जॉन, पीआरओ प्रशान्त शुक्ला उपस्थित रहे।