इन देशों में दुष्कर्म के ख्याल से भी कांप उठेगी रूह, सिर कलम से लेकर पत्थर मारने तक का है कानून

हैदराबाद में महिला पशु चिकित्सक के साथ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या को लेकर देशभर में आक्रोश है। लोग आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग कर रहे हैं। कोई सिर कलम करने की मांग कर रहा है तो कोई चाहता है कि आरोपियों को फांसी पर लटका दिया जाए। कोई कह रहा है कि आरोपियों का नपुंसक बना दिया जाए।

आपको बता दें कि दुनिया में कई देश ऐसे भी हैं जहां पर इस जघन्य अपराध के लिए इतनी खतरनाक सजा है कि दुष्कर्म के बारे में सोचकर भी आरोपी की रूह कांप उठेगी। आइये जानते हैं उन देशों के बारे में जहां दुष्कर्म के दोषियों को दी जाती है दिल दहला देने वाली सजा।

सरेआम सिर कलम करने और प्राइवेट पार्ट काटने की सजा

सऊदी अरब में दुष्कर्म के दोषियों के खिलाफ इस्लामी कानून शरिया का इस्तेमाल किया जाता है। यहां पर दुष्कर्म के लिए मौत की सजा का प्रवाधान है। मौत की सजा भी भयंकर तरीके से दी जाती है। दुष्कर्म का दोषी पाए जाने पर अपराधी को फांसी पर टांगने, सरेआम सिर कलम करने के साथ-साथ उसके प्राइवेट पार्ट को काटने की सजा दी जाती है। 

पत्थर मारकर मौत की सजा

इराक में दुष्कर्म के दोषी को मौत की सजा दी जाती है। लेकिन इस सजा को देने का तरीका अलग है। इस देश में दुष्कर्म के दोषी को सबके सामने तब तक पत्थर मारे जाते हैं जब तक कि उसकी मौत न हो जाए। दोषी को रूह कंपाने वाली सजा इसलिए दी जाती है ताकि दूसरे लोगों अहसास हो सके कि उसने कितना बड़ा गुनाह किया है। 

इस सजा में दोषी को मरने तक पीड़ा और यातना से गुजरना पड़ता है। 

भारत के पड़ोसी मुल्क चीन में मौत की सजा

चीन उन देशों में शामिल है जहां दुष्कर्म के विशेष मामलों में मौत की सजा का प्रावधान है। यहां पर दुष्कर्म के मामलों में कई लोगों को मौत के घाट उतारा जा चुका है। चीन में इस जुर्म की सजा जल्द से जल्द दे दी जाती है। जब किसी आरोपी पर दोष साबित हो जाता है तो उसे जल्दी ही मौत के घाट उतार दिया जाता है। 

दोषी को नपुंसक बनाने की सजा

पोलैंड में दुष्कर्म के आरोपी के लिए एक खतरनाक सजा का प्रावधान है। पहले दोषी को सुअरों से कटवाकर मार दिया जाता था जिसके बाद एक नया कानून लाया गया है। ये कानून भी बहुत खतरनाक है। नए कानून के अनुसार दोषी को नपुंसक बना दिया जाता है।

सिर में गोली मारने की सजा

उत्तर कोरिया में दुष्कर्म के दोषी के लिए कड़ी सजा का प्रावधान है। इस देश में दुष्कर्म के लिए सिर्फ और सिर्फ मौत की सजा दी जाती है। यहां दुष्कर्मी को सरेआम सिर में कई गोलियां मारी जाती हैं। सरेआम गोली मारकर दूसरे लोगों को पैगाम दिया जाता है कि इस जुर्म की सजा सिर्फ मौत है।

पुरुष में महिला के हॉर्मोन्स डालने की सजा

इंडोनेशिया में दुष्कर्म करने वालों के लिए अलग तरह की सजा का प्रावधान है। इंडोनेशिया में इस अपराध के दोषी को पहले तो नपुंसक बना दिया जाता है उसके बाद उसमें महिलाओं के हॉर्मोन्स डाल दिए जाते हैं। यह एक अनोखी सजा है।

ईरान में दोषी को दी जाती है फांसी की सजा

ईरान में दुष्कर्म के आरोपी को फांसी की सजा दी जाती है। इसमें कई आरोपियों को फांसी पर लटकाया जाता है तो कुछ को दूसरे बेहद दर्दनाक तरीकों से मौत दी जाती है। हालांकि ट्रायल के दौरान यहां पीड़िता को कई कड़े सवालों का सामना करना पड़ता है।

चार दिन के अन्दर मौत की सजा

अफगानिस्तान में अपराधी को मौत की सजा का प्रावधान है। आरोपियों पर आरोप सिद्ध होने के ठीक चार दिन के अंदर सिर पर गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया जाता है। अगर सिर में गोली नहीं मारते हैं तो उन्हें फांसी पर लटका दिया जाता है। 

आरोप सिद्ध होते ही फांसी की सजा

इजिप्ट में भी दुष्कर्म के दोषी को मौत की सजा दी जाती है। आरोपियों पर आरोप सिद्ध होते ही फांसी पर लटका दिया जाता है। 

भारत में लंबी होती है न्यायिक प्रक्रिया

जहां कई देशों में दुष्कर्म के लिए मौत की सजा का प्रावधान है वहीं भारत में पीड़ितों को लंबी न्यायिक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। 2012 में दिल्ली के हुए निर्भया केस में अदालत ने आरोपियों को मौत की सजा सुनाई थी लेकिन उन्हें अभी तक फांसी की सजा नहीं हुई है। 

भारत में दोषियों को सजा देने के मामले में देरी के चलते आरोपियों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं। सपा सांसद जया बच्चन ने राज्यसभा में चर्चा के दौरान कहा कि ऐसे दोषियों को भीड़ को सौंप दिया जाए। भीड़ ही उसके बारे में फैसला करेगी। 

2 thoughts on “इन देशों में दुष्कर्म के ख्याल से भी कांप उठेगी रूह, सिर कलम से लेकर पत्थर मारने तक का है कानून

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *