Airtel और Vodafone Idea के इन यूजर्स को नहीं चुकाने होंगे नए Tariff के ज्यादा पैसे, जानिए कौन हैं वो

मल्टीमीडिया डेस्क। Airtel और Vodafone Idea ने अपने रिचार्ज प्लान्स की दरों में बढ़ोतरी कर दी है जो लागू भी हो गई है। इसके बाद से अब एयरटेल और वोडाफोन यूजर्स को पहले के मुकाबले काफी ज्यादा पैसे देने होंगे। हालांकि, रिचार्ज प्लान्स या टैरिफ्स में यह बढ़ोतरी कुल 42 प्रतिशत है लेकिन ग्राहकों की जेब पर इसका सीधा असर पड़ने लगा है। इसके ग्राहकों के पास अब इन रिचार्जेस को करवाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। हालांकि, उसे यह तय करना है कि उसे कम समय के रिचार्ज करवाने हैं या लॉन्ग टर्म रिचार्ज उसके लिए सही होंगे। इन दोनों के अलावा फिलहाल Jio ने अपने टैरिफ प्लान्स की कोई घोषणा नहीं की है और यह 6 दिसंबर को घोषित होंगे।

इन सब के बीच Airtel और Vodafone Idea कुछ यूजर्स ऐसे भी हैं जिन पर इस सारी कवायद का कोई असर नहीं पड़ने वाला है। यह यूजर पहले की ही तरह अपने पुराने खर्च पर कॉलिंग और इंटरनेट का फायदा लेते रहेंगे। हर यूजर पर मिलने वाले औसत रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए टेलीकॉम कंपनियों ने यह टैरिफ बढ़ाए हैं और इसका सीधा असर प्रीपेड फोन यूजर्स पर पड़ा है। लेकिन दूसरी तरफ इन्ही टेलीकॉम कंपनियों के पोस्टपेड यूजर्स इससे अनछुए रह गए हैं।

खबरों के अनुसार फिलहाल Airtel और Vodafone Idea ने अपने पोस्टपेड मोबाइल यूजर्स के लिए टैरिफ प्लान्स में कोई बदलाव नहीं किया है। दावा है कि इन टेलीकॉम कंपनियों के पोस्टपोड फोन यूजर्स पहले से ही हर महीने औसतन 499 रुपए चुका रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ प्रीपेड यूजर्स को अब हर महीने कम से कम 49 रुपए खर्च करना होगा ताकि वो लोगों से बात कर सकें।

फिलहाल एयरटेल अपने यूजर्स को 499, 499, 999 और 1599 के प्लान ऑफर कर रहा है वहीं Vodafone Idea भी इसी तरह के प्लान्स ऑफर किए जा रहे हैं और इनमें फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है।

जहां तक रिलायंस जियो की बात है तो कंपनी 6 दिसंबर से नए टैरीफ प्लान्स ला रही है और खबर है कि अपने पुराने प्लान्स के मुकाबले यह नए All In One प्लान्स लेकर आ रही है जिसमें यूजर को 40 प्रतिशत तक ज्यादा पैसा चुकाना होगा। हालांकि, उसमें भी यह साफ नहीं है कि जियो के पोस्टपेड यूजर्स पर इसका असर पड़ेगा या नहीं।

1 thought on “Airtel और Vodafone Idea के इन यूजर्स को नहीं चुकाने होंगे नए Tariff के ज्यादा पैसे, जानिए कौन हैं वो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *