टीम इंडिया ने ऑकलैंड टी-20 में न्यूजीलैंड को हरा 6 विकेट से जीता मैच

नई दिल्ली . टीम इंडिया ने ऑकलैंड टी-20  में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 203 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 204 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में टीम इंडिया ने 19 ओवर में 4 विकेट गंवा कर लक्ष्य हासिल कर लिया. टीम इंडिया के लिए श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा 58 रनों की पारी खेली. केएल राहुल ने 56 रन बनाए जबकि कोहली ने 45 रनों की पारी खेली.भारत की शुरुआत खराब रही, रोहित शर्मा के रूप में भारत को पहला झटका 16 रनों के कुल स्कोर लगा. रोहित शर्मा को मिशेल सेंटनर ने रॉस टेलर के हाथों कैच आउट करा दिया. रोहित 7 रन बनाकर आउट हुए. रोहित के आउट होने के बाद केएल राहुल और विराट कोहली ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 99 रनों की पार्टनरशिप की. केएल राहुल 27 गेंदों पर 56 रनों की पारी खेलकर आउट हुए. राहुल ने अपनी पारी में 4 चौके और 3 छक्के जमाए. राहुल को आउट कर ईश सोढ़ी ने भारत को दूसरा झटका दिया.केएल राहुल के आउट होने के बाद विराट कोहली भी चलते बने. ब्लेयर टिकनेर ने कोहली को मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच आउट करा कर भारत को तीसरा झटका दे दिया. विराट कोहली 45 रन बनाकर आउट हुए. कोहली ने अपनी 32 गेंदों की पारी में 3 चौके और 1 छक्का लगाया.पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 203 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 204 रनों का लक्ष्य दिया. न्यूजीलैंड की तरफ से कोलिन मुनरो ने सबसे ज्यादा 59 रन बनाए. वहीं, रॉस टेलर ने 54 रन बनाए. जबकि कप्तान केन विलियमसन ने 51 रनों की पारी खेली.भारत की ओर से युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने एक-एक सफलता हासिल की. मोहम्मद समी और शिवम दुबे काफी महंगे साबित हुए. शमी ने चार ओवर में 53 रन खर्च किए जबकि शिवम ने तीन ओवर में 44 रन दिए.जीलैंड की तरफ से कोलिन मुनरो और मार्टिन गप्टिल ओपनिंग के लिए उतरे.  इन दोनों ही बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर पिटाई की और 7.5 ओवर में 80 रन बोर्ड पर दांग दिए. आठवें ओवर में मार्टिन गप्टिल को भारत के युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे ने बॉउंड्री लाइन पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करा दिया. मार्टिन गप्टिल 30 रन बनाकर आउट हुए.

इसके बाद मुनरो ने कप्तान केन विलियमसन के साथ पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया. कोलिन मुनरो ने 36 गेंदों पर अपने टी-20 इंटरनेशनल करियर का 10वां अर्धशतक पूरा किया. मुनरो 116 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे. मुनरो ने 42 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाए. मुनरो का विकेट शार्दुल ठाकुर ने लिया. कोलिन डी ग्रैंडहोम (0) को 117 के कुल स्कोर पर रवींद्र जडेजा ने आउट किया. अब कप्तान का साथ देने रॉस टेलर आए और दोनों ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलना शुरू किया. 178 के कुल स्कोर पर केन विलियमसन आउट हुए. केन विलियमसन ने 26 गेंदों पर चार चौके और इतने ही छक्के लगाए.

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन 26 गेंदों पर 51 रन बनाकर आउट हुए. केन विलियमसन को युजवेंद्र चहल ने विराट कोहली के हाथों कैच आउट करा कर न्यूजीलैंड को चौथा  दिया. केन विलियमसन का स्थान लेने आए विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सेफर्ट (1) को जसप्रीत बुमराह ने सस्ते में पवेलियन लौटाया, लेकिन टेलर एक छोर पर जोरदार बल्लेबाजी करते रहे. टेलर ने इस बीच अपना अर्धशतक पूरा किया. टेलर ने अपनी नाबाद पारी में 27 गेंदों का सामना कर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए. मिशेल सेंटनर दो रनों पर नाबाद लौटे.

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन कंधे की चोट की वजह से न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज से बाहर हो गए है. विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन को धवन की जगह टी-20 सीरीज में शामिल किया गया है. आखिरी बार जब भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड का दौरा साल 2019 की शुरुआत में किया था. टीम इंडिया ने एकदिवसीय श्रृंखला 4-1 से जीती थी लेकिन टी-20 सीरीज में 1-2 से हार झेलनी पड़ी थी.

1 thought on “टीम इंडिया ने ऑकलैंड टी-20 में न्यूजीलैंड को हरा 6 विकेट से जीता मैच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *