दिल्ली की वे 12 सीटें, जो बदल सकती हैं गेम

नई दिल्लीवोटिंग के बाद आज दिल्ली अपना फैसला सुनाने जा रही है। हालांकि सभी पार्टियां अपनी अपनी जीत का दावा कर रही हैं लेकिन दिल्ली की एक दर्जन विधानसभा सीटें ऐसी हैं, जिन पर सभी दलों की निगाहे हैं। ये सीटें किसी भी पार्टी के बहुमत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। आखिर इन सीटों पर ही क्यों रखी जा रही है निगाह :

द्वारका: इस सीट पर 2015 में आम आदमी पार्टी के आदर्श शास्त्री ने लगभग 40 हजार वोटों के भारी अंतर से जीत हासिल की थी। लेकिन इस बार उस वक्त टविस्ट आ गया, जब आप ने आदर्श शास्त्री का टिकट काट दिया। इसके साथ ही यहां सभी समीकरण बदल गए। आदर्श शास्त्री ने कांग्रेस का हाथ थाम लिया जबकि आप ने कांग्रेस के पूर्व सांसद महाबल मिश्रा के बेटे विनय मिश्रा को टिकट दे दिया जबकि बीजेपी के पूर्व विधायक प्रद्युमन राजपूत मैदान में हैं।

यह भी पढ़ें:

हरि नगर: पश्चिमी दिल्ली की हरि नगर सीट पंजाबी बहुल है और यहां पिछली बार आप के जगदीप सिंह ने जीत हासिल की थी। लेकिन इस बार आप ने जगदीप सिंह की बजाय कांग्रेस से आयी राजकुमारी ढिल्लन को उम्मीदवार बना दिया। यहां पेंच यह है कि कांग्रेस ने इस बार इलाके के पार्षद को ही उम्मीदवार बनाया है जबकि बीजेपी ने भी तेजिन्दरपाल बग्गा को टिकट दिया है। ऐसे में इस सीट पर मुकाबला अहम होगा।

शकूरबस्ती: यह सीट इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप से केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्येन्द्र जैन मैदान में हैं। पिछली बार उन्होंने महज 3133 वोटों से ही जीत हासिल की थी। इस बार उनके मुकाबले कांग्रेस से विधायक रहे एस.सी. वत्स, बीजेपी के टिकट पर मैदान में हैं जबकि कांग्रेस से देवराज अरोड़ा मैदान में हैं। इस सीट पर शाम पांच बजे के बाद 15 फीसदी से भी अधिक वोटिंग हुई है।

यह भी पढ़ें:
मॉडल टाउन: आप छोड़कर बीजेपी में आए कपिल मिश्रा के मैदान में उतरने की वजह से भी इस सीट पर सभी की निगाहें हैं। आप ने अखिलेशपति त्रिपाठी को फिर से अपना उम्मीदवार बनाया है। हालांकि पिछली बार ही त्रिपाठी की जीत का मार्जिन 16 हजार से अधिक वोटों का था लेकिन इस बार बीजेपी और खुद कपिल मिश्रा के लिए यह सीट प्रतिष्ठा का सवाल बनी हुई है।

गांधी नगर: इस सीट पर आप का कैंडिडेट तो बदला ही, साथ ही कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली को मैदान में उतारने की वजह से यह हॉट सीट बन गई है। पिछली बार यहां से आप के अनिल वाजेपयी जीते थे, जो इस बार बीजेपी से मैदान में हैं। आप ने नवीन चौधरी को उम्मीदवार बनाया है। पिछली बार भी आप उम्मीदवार की जीत साढ़े सात हजार से कम वोटों से ही हुई थी।

सीलमपुर: इस सीट पर इसलिए सभी की निगाहे हैं, क्योंकि पिछली बार आप से जीत हासिल करने वाले मोहम्मद इशाक की बजाय पार्टी ने अब्दुल रहमान को मैदान में उतारा है जबकि कांग्रेस ने मतीन अहमद और बीजेपी ने कौशल मिश्रा को टिकट दिया है। इस तरह से आप और बीजेपी दोनों के ही नए उम्मीदवार हैं।

यह भी पढ़ें:

नजफगढ़: कभी किसी विधायक को दोबारा मौका न देने वाली नजफगढ़ सीट पर केजरीवाल सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत मैदान में हैं। पिछली बार उन्होंने महज डेढ़ हजार वोटों से ही जीत हासिल की थी। यह कम अंतर और इस सीट के पिछले रेकॉर्ड की वजह से ही लोगों की इस सीट पर निगाहे हैं। इस बार गहलोत के मुकाबले बीजेपी के अजीत खडखड़ी हैं जबकि कांग्रेस के साहिब सिंह यादव मैदान में हैं।

कृष्णा नगर: पिछली बार बीजेपी की मुख्यमंत्री का चेहरा बनी किरण बेदी यहां से उम्मीदवार थीं लेकिन आप के एस.के. बग्गा ने ही उन्हें मात दे दी थी। हालांकि जीत हार का अंतर 2277 वोटों का ही था। इस बार कांग्रेस के डॉ. अशोक वालिया और बीजेपी के अनिल गोयल मैदान में हैं।

रोहिणी: यह सीट इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि बीजेपी को जो तीन सीटें मिली थीं, उनमें से एक सीट यह भी थी। हालांकि यहां भी बीजेपी के विजेन्द्र गुप्ता ने 5367 वोटों से जीत हासिल की थी। लेकिन इसकी एक वजह यह भी मानी जा रही थी कि कांग्रेस ने भी इस सीट पर बढ़िया प्रदर्शन किया था। जिसकी वजह से आप और कांग्रेस के वोटों का बंटवारा हो गया था।

विश्वास नगर: इस सीट की भी स्थिति रोहिणी की तरह ही रही है। पिछली बार बीजेपी के ओपी. शर्मा ने 10 हजार वोटों से जीत हासिल की थी। इस बार आप ने दीपक सिंघला को उम्मीदवार बनाया है जबकि कांग्रेस ने नसीब सिंह की जगह गुरचरण सिंह राजू को टिकट दिया है।

मुस्तफाबाद: यह ऐसी तीसरी सीट है, जहां पिछली बार बीजेपी ने जीत हासिल की। यहां पिछली बार बीजेपी छह हजार वोटों से जीती लेकिन दूसरे नंबर पर कांग्रेस उम्मीदवार थे। आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर पर रह गई थी। इस बार आप ने हाजी यूनुस को उम्मीदवार बनाया है जबकि कांग्रेस ने अली मेहंदी को टिकट दिया है।

चांदनी चौक: पुरानी दिल्ली की यह सीट इसलिए चर्चा में है, क्योंकि पिछली बार आप के टिकट पर जीतने वाली अलका लांबा इस बार कांग्रेस की उम्मीदवार हैं और कांग्रेस के पुराने नेता प्रहलाद सिंह साहनी आप पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी ने सुमन कुमार गुप्ता को टिकट दिया है। हालांकि इस सीट पर कांग्रेस और आप का ही दबदबा रहा है।

12 Replies to “दिल्ली की वे 12 सीटें, जो बदल सकती हैं गेम”

  1. Howdy just wanted to give you a quick heads up. The text in your content seem
    to be running off the screen in Firefox.
    I’m not sure if this is a format issue or something to do with internet browser compatibility
    but I thought I’d post to let you know. The style
    and design look great though! Hope you get the problem
    fixed soon. Thanks

  2. Thanks for your personal marvelous posting! I certainly enjoyed reading it,
    you could be a great author. I will make certain to bookmark your blog and will eventually come back
    someday. I want to encourage continue your great writing, have a nice day!

  3. Undeniably imagine that which you said. Your favorite reason appeared to be at the internet the easiest factor to
    take into account of. I say to you, I certainly
    get annoyed while other people consider concerns that they just do not realize
    about. You controlled to hit the nail upon the top and also defined out the entire thing without having side-effects , folks could take
    a signal. Will likely be again to get more. Thank you

  4. Today, I went to the beach front with my children. I found a sea
    shell and gave it to my 4 year old daughter and said “You can hear the ocean if you put this to your ear.” She placed the shell to her
    ear and screamed. There was a hermit crab inside and it pinched her
    ear. She never wants to go back! LoL I know this is entirely off topic but
    I had to tell someone!
    Jim’s San Jose Carpet Cleaning
    780 S 3rd St, San Jose, CA 95112
    3408-351-1063
    colettemackie2641@gmail.com

  5. Hello I am so thrilled I found your weblog, I really found you by accident, while I was looking on Yahoo for something else, Regardless I am here now and would
    just like to say thanks for a tremendous post and a all round interesting blog (I
    also love the theme/design), I don’t have time to read it all at the minute but I have saved it and also added
    your RSS feeds, so when I have time I will be back to read a great deal more,
    Please do keep up the fantastic work.

    FlexBuild Huntington Beach Concrete Company
    2520 Florida St, Huntington Beach, CA 92648
    714-410-5374
    suzannaweiss98719@gmail.com

  6. I know this if off topic but I’m looking into starting my own weblog and was curious what all is
    required to get setup? I’m assuming having a blog like yours would cost a pretty penny?
    I’m not very internet savvy so I’m not 100% sure. Any suggestions
    or advice would be greatly appreciated. Thanks

  7. Today, I went to the beach with my kids. I found a sea shell and gave it to my
    4 year old daughter and said “You can hear the ocean if you put this to your ear.” She placed the
    shell to her ear and screamed. There was a hermit crab inside and
    it pinched her ear. She never wants to go back!
    LoL I know this is completely off topic but I had to tell someone!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *