मोदी सरकार का तोहफा, इस स्कीम के जरिए आप कोरोना का करा सकते हैं मुफ्त इलाज…

कोरोना वायरस का प्रकोप देश में तेजी से बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या लगभग 8 लाख के पास पहुंच गई है. देश में कोरोना वायरस का इलाज भी काफी महंगा है, लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. केंद्र सरकार की एक ऐसी स्कीम है, जिसके जरिए कोरोना वायरस संक्रमित फ्री में इलाज करवा सकते हैं.

केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए काफी मददगार साबित हो रही है. आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के हर परिवार को साल में एक बार 5 लाख रुपये का इलाज फ्री में किया जाता है. इसके लिए एक ई-कार्ड जारी किया जाता है.

इस कार्ड का इस्तेमाल कर कोरोना वायरस मरीज आसानी से लाभ उठा सकते हैं. योजना का लाभ पाने के लिए योजना में आपका नाम शामिल होना जरूरी है. आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम शामिल करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/ पर जाना होगा.

यहां पर Am I Eligible का एक लिंक दिखाई देगा, इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा. इसमें मांगी गई पूरी जानकारी देने के बाद आपके मोबाइल में एक OTP आएगा. इसे डालकर आपको सब्मिट करना होगा और फिर आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपको कुछ कैटेगरी नजर आएगी.

इस कैटेगरी पर क्लिक करके आप अपना नाम चेक कर सकते हैं. आपका नाम, HHD नंबर, राशन कार्ड और मोबाइल नंबर का इसमें ऑप्शन होगा. आप इसमें क्लिक करके पता कर सकते हैं कि आयुष्मान भारत योजना में आपका नाम शामिल है या नहीं. आप 14555 और 1800-111-565 पर कॉल करके भी अपने नाम की जानकारी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *