कीमोथेरेपी के साथ रेडियोथेरेपी की सुविधा भी जल्द होगी उपलब्ध – श्री सिंहदेव

कीमोथेरेपी के साथ रेडियोथेरेपी की सुविधा भी जल्द होगी उपलब्ध – श्री सिंहदेव : दीर्घायु वार्ड में कीमोथेरेपी का हुआ शुभारम्भ

सरगुजावासियों को कैंसर के ईलाज के लिये स्थानीय स्तर पर मिली सुविधा

  अम्बिकापुर 16 सितम्बर 2020

स्वास्थ्य मंत्री श्री टीएस सिंहदेव के पहल पर अम्बिकापुर के नवापारा स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कैंसर जैसी घातक बीमारी के ईलाज हेतु कीमोथेरेपी की सुविधा उपलब्ध हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव के मुख्य आतिथ्य में दो बिस्तरीय दीर्घायु वार्ड में स्थापित कीमोथेरेपी का ऑनलाइन शुभारंभ सम्पन्न हुआ। श्री सिंहदेव के साथ रायपुर से जिला पंचायत सदस्य श्री आदित्येश्वर शरण सिंहदेव भी रायपुर से ऑनलाईन जुड़े हुए थे। नवापारा प्राथमिक स्वस्थय केंद्र में छत्तीसगढ़ राज्य  वनाओषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष श्री बालकृष्ण पाठक, महापौर डॉ. अजय तिर्की, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री राकेश गुप्ता, पर्षद श्री द्वितेंद्र मिश्र श्रीमती गीता रजक उपस्थित थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री सिंहदेव ने कहा कि स्थानीय स्तर पर कैंसर के इलाज के लिए नवापारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कीमोथेरेपी की व्यवस्था की गई है। कीमोथेरेपी प्रारम्भ होने से मरीजों को अब बड़े शहर का रूख नही करना पड़ेगा। कैंसर के  ईलाज के लिए कीमोथेरेपी के साथ ही रेडियोथेरेपी की भी अत्यंत आवश्यकता होती है। इस केंद्र में रेडियोथेरेपी की सुविधा भी जल्द उपलब्ध कराने के प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि मरीजो का बेहतर ईलाज सेवा भावना के साथ उपलब्ध कराएं। कोरोना महामारी के संकट काल में कोरोना योद्धाओ की सेवा समाज को मिलती रहे।
छत्तीसगढ़ राज्य वैन औसधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष श्री बालकृष्ण पाठक ने कहा कि सरगुजावासियों के लिये आज ऐतिहासिक दिन है। इस सेंटर में कैंसर के मरीजो के लिए कीमोथेरेपी की सुविधा मिलने से एक नया आयाम स्थापित हुआ है। पूरे संभाग के कैंसर मरीजो को अब यहीं कीमोथेरेपी की सुविधा निःशुल्क मिलेगी। नवापारा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एक बेहतर संस्था के रूप में स्थापित हो रहा है।  
  डॉ. शैलेंद्र गुप्ता ने बताया कि कैंसर की 60 प्रतिशत बीमारी बिना संक्रमण से फैल रही है। इस बीमारी में काम करने की क्षमता में कमी आ जाती है। उन्होंने बताया कि कैंसर के का ईलाज सर्जरी, कीमोथेरेपी तथा रेडियोथेरेपी के द्वारा किया जाता है। इस केंद्र में वर्तमान में 2 बेड के वार्ड से कीमोथेरेपी की शुरुआत की गई है जिसे 30 बेड के वार्ड में विस्तारित किया जाएगा। शुभारम्भ के दिन ही दीर्घायु वार्ड में दो मरीजों का कीमोथेरेपी किया गया।
इस अवसर पर मेडिकल कालेज के डीन डॉ. आर.के. सिंह, सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिया, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नावापारा के प्रभारी डॉ. आयुष जायसवाल, डॉ. आमिन फिरदौशी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।