May 20, 2024

उमस भरी गर्मी छुड़ा रही लोगों के पसीने, मौसम विभाग ने बताया; किस दिन से शुरू होने जा रही है झमाझम बारिश

इस बार जुलाई के पहले हफ्ते में दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में केवल हल्की और छिटपुट बारिश हुई है. वहीं दिन और रात दोनों का तापमान बढ़कर सामान्य से ऊपर बना हुआ है, हालांकि हवा में भारी नमी बनी हुई है,

जिससे लोगों को गर्म और उमस भरी स्थिति के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अब लोगों की निगाहें हवादार बढ़िया बारिश की ओर लगी हुई हैं, जिससे उन्हें इस चिपचिपे मौसम से राहत मिल सके. इस संबंध में मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है.

छुटपुट बारिश जगह-जगह चलता रहेगा. लेकिन बड़े पैमाने पर बारिश के लिए लोगों को कुछ दिन इंतजार करना पड़ेगा. बदल रही मौसमी परिस्थितियों को देखते हुए इस वीकेंड समूचे दिल्ली-एनसीआर में अच्छी बारिश होने की संभावना बन रही है.

इस सप्ताह के अंत में मानसून ट्रफ दिल्ली के करीब होकर गुजर सकता है, जिसके प्रभाव से इस वीकेंड पर झमाझम बारिश हो सकती है. 

एजेंसी के अनुसार 7 जुलाई के बाद मौसम की तीव्रता और प्रसार में वृद्धि होगी और चारों ओर बारिश का माहौल होगा. कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है. अगले सप्ताह 13 जुलाई तक बारिश होने का दौर बना रह सकता है. इससे सामान्य चिपचिपे मौसम से लोगों को राहत मिल सकती है. 

उधर मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के लिए 5 से 8 जुलाई तक भारी बारिश का अंदेशा जताया है. इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. विभाग के अनुसार हिमाचल के निचले इलाकों और पहाड़ी क्षेत्रों में बिजली कड़कने के साथ तेज बारिश हो सकती है. राज्य में रिमझिम बारिश का यह मौसम 10 जुलाई तक बना रह सकता है. 

IMD की ओर से जारी किए गए अपडेट के अनुसार दक्षिण गुजरात के सौराष्ट्र जिले में 6 जुलाई से तेज बरसात का दौर शुरू हो सकता है. इस इलाके और  तटीय क्षेत्रों में 8 जुलाई तक भारी से भी भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की निदेशक (अहमदाबाद) मनोरमा मोहंती ने लोगों से अपील की है कि वे इन 3 दिनों में समुद्र में न जाएं और खुले में चलते हुए सजग रहें. 

वहीं भारी बरसात की आशंका को देखते हुए कर्नाटक के दक्षिण जिलों में आज आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूलों और डिग्री कॉलेजों को बंद रखने की घोषणा की गई है. जिला प्रशासन की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार लोगों और पर्यटकों को समुद्र करीब न जाने की सलाह दी गई है. साथ ही जिले के प्रशानिक महकमों को आमजन की शिकायतों और किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है.

मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है. राज्य के गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों के साथ-साथ शहडोल रीवा संभाग के जिलों में आज बारिश के आसार जताए गए हैं. इन क्षेत्रों में गरज -चमक के साथ हल्की बारिश की उम्मीद है.