May 20, 2024

कम समय में बनना चाहते हैं करोड़पति,तो आज ही उठाएं LIC के इस योजना का लाभ

कोविड महामारी के दौर ने लोगों को यह सिखा दिया है कि भविष्य के लिए निवेश करना कितना जरूरी होता है। इसलिए हर कोई निवेश कर भविष्य को सुरक्षित रखना चाहता है। इसलिए अगर आप भी निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम में निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता है।

क्योंकि कहीं और ज्यादा मुनाफे के चक्कर में न फंसकर एलआईसी में निवेश करना ज्यादा सुरक्षित है। एलआईसी की जीवन शिरोमणि पॉलिसी आपके लिए बेहतर ऑप्शन में से एक हो सकती है। इस स्कीम में महज चार साल प्रीमियम भरकर आप करोड़पति बन सकते हैं।

एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी सबसे खास बात ये है कि इसमें पॉलिसी धारक को 1 करोड़ रुपये का सम एश्योर्ड मिलता है। यानी कि अगर आप इस योजना में निवेश करेंगे तो आपको एक करोड़ रुपये की गारंटीड सम एश्‍योर्ड मिलेगा।

इस पॉलिसी को नॉन लिंक्‍ड सीमित प्रीमियम मनी बैक पॉलिसी भी कहते हैं। यह बाजार से जुड़ी एलआईसी की लाभकारी योजना है।

इस योजना को खास तौर से उच्च नेटवर्थ व्यक्तियों के लिए ही लाॅन्च किया गया था। इतना ही नहीं इस योजना में आप गंभीर बीमारियों में भी कवर प्राप्त कर सकते हैं। इस पॉलिसी में तीन ऑप्शन राइडर्स उपलब्ध हैं।

एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी में अगर आप आप बीमा कराते हैं तो इसका न्यूनतम सम एश्योर्ड एक करोड़ रुपया है। जबकि अधिकतम के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

इस पॉलिसी को आप 14, 16, 18 या 20 वर्ष के लिए ले सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि अगर आप इस पॉलिसी में चार साल तक भी प्रीमियम जमा कर देते हैं तो आपको एक करोड़ रुपया गारंटीड रिटर्न दिया जाएगा।

प्रीमियम की कैलकुलेशन भी उसी आधार पर की जाती है। पॉलिसी धारक की उम्र मिनिमम 18 साल होनी चाहिए। जबकि 14 वर्ष की पॉलिसी के लिए 55 वर्ष, 16 वर्ष की पॉलिसी लेने के लिए 51 वर्ष, 18 वर्ष की पॉलिसी के लिए 48 वर्ष और 20 वर्ष की पॉलिसी के लिए 45 वर्ष अधिकतम है।

एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी के तहत डेथ बेनिफिट भी मिलता है। हालांकि इसका लाभ पाने के लिए निश्चित अवधि तक प्रिमियम का भुगतान आवश्यक है।

साथ ही मैच्‍योरिटी पर एकमुश्त राशि प्राप्त होती है। एलआईसी की जीवन शिरोमणि पॉलिसी के तहत आप लोन भी प्राप्त कर सकते हैं।