May 20, 2024

खरीदना चाहते हैं अपना घर? ये 5 बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता ऑफर

अगर आप भी अपना घर खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो जरूर बैंकों के लोन के ऑफर चेक कर रहे होंगे. उससे पहले आप इस खबर को पढ़ लें…

अपना घर खरीदना हर किसी का सपना होता है. यह फाइनेंशियल से ज्यादा इमोशनल फैसला होता है, क्योंकि अपना घर हर किसी को सुरक्षा का एहसास देता है. यही कारण है कि लोग हमेशा घर खरीदने के लिए सही अवसर की तलाश में रहते हैं. दिनोंदिन जिस तरह से घरों के दाम बढ़ रहे हैं, ऐसे में जल्दी से जल्दी अपने ड्रीम होम के सपने को पूरा कर लेना होशियारी ही है.

घर खरीदना जीवन के अहम पड़ावों में से है. यह एक ऐसा फैसला है, जिसका वित्तीय लिहाज से कई सालों तक बड़ा असर होता है. अमूमन लोग घर खरीदने के लिए लोन का सहारा लेते हैं, क्योंकि इतनी बड़ी रकम किसी के पास नहीं होती है. अगर आप भी अपना घर खरीदने की तैयारी में हैं, तो आप भी बैंकों के ऑफर खंगाल रहे होंगे.

आज हम आपको पांच उन बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अभी सबसे सस्ता होम लोन दे रहे हैं. उससे पहले आपको यह भी बता दें कि घर खरीदने के लिए होम लोन मिल जाने के बाद भी मोटी रकम की जरूरत होती है. घर खरीदने का फैसला लेने से पहले डाउन पेमेंट से लेकर रजिस्ट्री तक के पैसों का प्रबंध कर लेना चाहिए.

एचडीएफसी बैंक: प्राइवेट सेक्टर का एचडीएफसी बैंक अभी सबसे सस्ता होम लोन दे रहा है. इस बैंक के होम लोन की ब्याज दरें महज 8.45 फीसदी से शुरू हो रही हैं और 9.85 फीसदी तक हैं.

इंडसइंड बैंक : इंडसइंड बैंक के होम लोन की ब्याज दरें 8.5 फीसदी से 9.75 फीसदी के बीच हैं.

इंडियन बैंक : इंडियन बैंक भी होम लोन पर 8.5 फीसदी की शुरुआती ब्याज दर ऑफर कर रहा है. इस बैंक के होम लोन की अधिकतम ब्याज दर 9.9 फीसदी है.

पंजाब नेशनल बैंक : दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक 8.6 फीसदी की शुरुआती दर से होम लोन दे रहा है. पीएनबी की अधिकतम ब्याज दर 9.45 फीसदी है.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र : बैंक ऑफ महाराष्ट्र के होम लोन की ब्याज दरें 8.6 फीसदी से शुरू होकर 10.3 फीसदी तक हैं.