May 9, 2024

कल से देश में हो रहे ये 5 बड़े बदलाव, LPG के दाम से लेकर ITR तक…

नईदिल्ली

हर माह की शुरुआत की तरह ही मंगलवार को August 2023 का पहला दिन भी कई बड़े बदलाव लेकर आने वाला है, जिसका देश के आम आदमी पर सीधा असर होगा. इनमें एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों (LPG Price) से लेकर क्रेडिट कार्ड और इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने (ITR Filing) तक से जुड़े हुए चेंज शामिल हैं. ऐसे में आपके लिए इन बदलावों के बारे में जानना बेहद जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि 1 अगस्त 2023 से रसोई से बैंक तक क्या-क्या बदलने जा रहा है?
        

LPG सिलेंडर की कीमत में बदलाव
सबसे पहले बात करते हैं घर की रसोई गैस से संबंधित बदलाव की, तो बता दें हर महीने की 1 और 16 तारीख को तेल और गैस वितरण कंपनियां LPG Cylinder की कीमतों में संशोधन करती हैं. ऐसे में कल भी इनमें बदलाव देखने को मिल सकता है. 1 जुलाई 2023 को हालांकि, गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था, मतलब घरेलू और कॉमर्शियल दोनों एलपीजी सिलेंडरों की कीमत स्थिर रखी गई थी. लेकिन तीन दिन बाद ही 4 जुलाई 2023 को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा करते हुए बड़ा झटका दिया था.

19 किलोग्राम वाले Commercial LPG Cylinders की कीमतों में 7 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. इसके बाद दिल्ली में इसकी कीमत 1,773 रुपये से बढ़कर 1,780 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई. हालांकि, घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था.

ITR फाइल करने पर लगेगा जुर्माना
एसेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न यानी ITR दाखिल करने की लास्ट डेट आज यानी 31 जुलाई 2023 है. हालांकि ये डेडलाइन उन टैक्सपेयर्स के लिए हैं, जिन्हें अपने खातों का ऑडिट नहीं कराना है. 1 अगस्त से ये मौका खत्म हो जाएगा और आप अपना आईटीआर दाखिल करने के लिए जुर्माना देना पड़ सकता है. गौरतलब है कि देरी से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने पर 5 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले टैक्सपेयर्स को 1000 रुपये, जबकि 5 लाख रुपये से अधिक की वार्षिक आय के लिए 5,000 रुपये की लेट फीस वसूले जाने का प्रावधान किया गया है. वहीं अगर करदाता 31 दिसंबर 2023 के बाद ITR Filing करता है तो फिर उसे डबल यानी 10,000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है.

Axis Bank क्रेडिट कार्ड यूजर्स को झटका
अगर आप एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड (Axis Bank Credit Card) यूजर हैं, तो फिर पहली अगस्त 2023 आपके लिए झटका देने वाली तारीख है. दरअसल, बैंक क्रेडिट कार्ड कैशबैक और इंसेंटिव प्वाइंट को कम करने जा रहा है. अब इसमें 1.5 फीसदी ही कैशबैक मिलेगा. बता दें ये बदलाव Axis Bank फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए करने जा रहा है, जो 12 अगस्त से प्रभावी होगा. एक्सिस बैंक और फ्लिपकार्ट (Flipkart) से खरीदी करने वाले लोगों को इस तारीख से शॉपिंग पर कम कैशबैक मिलेगा.

   
अगस्त में 14 दिन Bank रहेंगे बंद
अगस्त महीने में बैंकों में छुट्टियों की भरमार है. रक्षा बंधन समेत कई अन्य त्योहारों के कारण विभिन्न राज्यों में कुल 14 दिन बैंकों में काम-काज नहीं होगा. इन छुट्टियों में अन्य बैंकिंग कार्यों के साथ ही चलन से बाहर किए गए 2000 रुपये के गुलाबी नोट भी नहीं बदले जाएंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) बैंकिंग हॉलिडे (Bank Holiday) लिस्ट हर महीने अपनी वेबसाइट (https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर अपलोड करता है और अगस्त 2023 में पड़ने वाली बैंक छुट्टियों की लिस्ट भी जारी कर दी गई है.

अगले महीने पड़ने वाली छुट्टियों में विभिन्न राज्यों और शहरों में होने वाले पर्व और आयोजनों के अलावा रविवार व दूसरे और चौथे शनिवार के अवकाश भी शामिल हैं. 4 बैंक डॉलिडे में 6, 12, 13, 20, 26 और 27 तारीख को शनिवार व रविवार के साप्ताहिक अवकाश भी शामिल हैं.

लिस्ट में निवेश से जुड़े ये बदलाव
       

अगस्त महीने में अन्य बदलावों की बात करें तो एसबीआई अमृत कलश (SBI Amrit Kalash Scheme) में इन्वेस्टमेंट करने की अंतिम तिथि 15 अगस्त, 2023 है. एसबीआई की वेबसाइट पर शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, इस योजना में 400 दिन के लिए निवेश करने पर ग्राहकों को 7.1 फीसदी और सीनियर सिटीजंस को 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है. स्टेट बैंक की इस स्पेशल FD Scheme में समय से पहले निकासी और जमा विकल्प पर लोन सुविधा भी शामिल है. इसके अलावा IDFC Bank की अमृत महोत्सव एफडी (Amrit Mahotsav FD) ग्राहकों के लिए 15 अगस्त 2023 तक ही मौजूद है. 375 दिनों के निवेश वाली इस स्पेशल एफडी पर बैंक की ओर से 7.60 फीसदी की अधिकतम दर से सालाना ब्याज की पेशकश की जा रही है.