May 9, 2024

जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी, आयरलैंड दौरे के लिए बने कप्तान

अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने अगस्त में होने वाले आयरलैंड दौरे के लिए भारत की टी20 टीम का ऐलान कर दिया है. इस टीम की कमान चोट से वापसी करने वाले जसप्रीत बुमराह को सौंपी गई है. चोट से वापसी करने वाले प्रसिद्ध कृष्णा भी इस टीम में शामिल किए गए हैं. एशियन गेम्स के लिए भारत के कप्तान नियुक्त किए गए ऋतुराज गायकवाड़ को इस टीम का उप-कप्तान बनाया गया है.

बुमराह पिछले साल टी20 विश्वकप से पहले सितंबर में चोटिल हो गए थे और तब से टीम से बाहर थे. अब वह सीधे कप्तान बनकर लौटे हैं. उन्हें पीठ में चोट लगी थी जिसके कारण वह पिछले साल टी20 विश्व कप नहीं खेल पाए थे और इसके अलावा आईपीएल-2023 भी नहीं खेल पाए. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी नहीं थे.

प्रसिद्ध कृष्णा भी लंबे समय से चोट के कारण बाहर थे. दाएं हाथ का ये तेज गेंदबाज भारत के लिए पिछले साल जिम्बाब्वे दौरे पर खेला था. कृष्णा को भी स्ट्रेस फ्रैक्चर था जिसके कारण वह भी लंबे समय से बाहर थे. अब वह फिट हो गए हैं और आयरलैंड दौरे पर अपना दम दिखाएंगे. उम्मीद की जाएगी की बुमराह और कृष्णा अब दोबारा चोटिल न हों क्योंकि इसी साल भारत में पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है.

रिंकू सिंह को एशियन गेम्स की टीम में चुना गया था. लेकिन इससे पहले आयरलैंड दौरा होना है और इस दौरे पर भी उन्हें टीम में जगह मिली है. पूरी संभावना है कि रिंकू आयरलैंड दौरे पर इंटरनेशनल डेब्यू कर ले. तिलक वर्मा भी आयरलैंड दौरे पर डेब्यू कर सकते हैं. इन दोनों के अलावा जितेश शर्मा, यशस्वी जायसवाल, शाहबाज अहमद को भी टीम में जगह मिली है. चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शानदार खेल दिखा आईपीएल-2023 जिताने में अहम रोल निभाने वाले शिवम दुबे भी इस टीम में चुने गए हैं.

जहां तक गेंदबाजों की बात है तो बुमराह और कृष्णा के अलावा हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे और टेस्ट डेब्यू करने वाले मुकेश कुमार को भी इस टीम में चुना गया है. आवेश खान भी इस टीम में हैं और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह भी इस टीम में चुने गए हैं. स्पिनरों की बात की जाए तो लेग स्पिनर रवि बिश्नोई और अहमद के रूप में टीम के बाद दो स्पिनर हैं.