May 6, 2024

RBI ने किया बड़ा ऐलान.. अब यूपीआई पर भी मिलेगी लोन की सुविधा, जानिए कैसे

RBI बैंक अब अपने उपभोक्ताओं को UPI  अकाउंट पर भी कर्ज की सुविधा प्रदान कर सकेंगे। RBI ने इसकी मंजूरी प्रदान कर दी है। अभी बैंक खाते जमा पैसे का ही UPI  लेनदेन हो सकता है। यानी की अब लोन लेने के लिए आपको बैंक जाने या फिर नेट बैंकिंग के जरिये लॉगिन करने की जरुरत नहीं होगी। आपके अपने UPI  से ही आपको लोन की सुविधा मिलन जाएगी। इसके लिए आरबीआई ने बैंकों को दिशा निर्देश दे दिए हैं। बता दे कि 6 अप्रैल को केंद्रीय बैंक ने अपनी मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग के दौरान बैंकों की ओर से प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट लाइनों के ट्रांसफर के माध्यम से भुगतान की अनुमति देने का प्रस्ताव रखा था। 

RBI ने देश के सभी बैंकों से कस्टमर्स को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई पर प्री-सैंक्शंड लोन देने को कहा है। RBI के इस फैसले का प्रमुख उद्देश्य UPI पेमेंट सिस्टम के दायरे को बढ़ाना है। मौजूदा समय में सेविंग अकाउंट, ओवरड्राफ्ट अकाउंट, प्रीपेड वॉलेट और क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ा जा सकता है। अब इसके दायरे को और भी बढ़ाया जा रहा है। UPI  से अब क्रेडिट लाइंस को फंडिंग अकाउंट के रूप में शामिल करके इसे एक्सपैंड किया जा रहा है। RBI ने कहा कि इस सुविधा के तहत, पर्सनल कस्टमर्स पूर्व सहमति से शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक की ओर से लोगों को जारी प्री-सैंक्शंड लोन के माध्यम से पेमेंट, यूपीआई सिस्टम का उपयोग करके ट्रांजेक्शन को इनेबल किया जाएगा।

इस प्रोसेस को मूर्त रूप देने से पहले सभी बैंकों को पॉलिसी बनानी होगी और अपने बोर्ड से अप्रूवल लेना होगा। इस पॉलिसी में कर्ज कितना दिया जा सकता है, किन लोगों को दिया जा सकता है, लोन का टेन्योर कितना होगा। इसके साथ ही लोन के बदले कितना ब्याज लगाया जाएगा, इन तमाम बातों को तय किया जाएगा। उसके बाद लोन देने का प्रोसेस शुरू किया जाएगा।