April 27, 2024

भारतीय स्टेट बैंक ने लॉन्च किया नेशन फर्स्ट ट्रांजिट कार्ड…जानिए इसके फायदे

SBI ने अपना RuPay समर्थित नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड लॉन्च किया, जो देश भर में सड़क से लेकर रेल और जलमार्ग से लेकर पार्किंग तक सभी प्रकार के परिवहन के लिए भुगतान की सुविधा प्रदान करेगा। कार्ड का उपयोग खुदरा दुकानों पर खरीदारी के लिए भी किया जा सकता है।

भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा ने कहा, ‘RuPay और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) तकनीक द्वारा संचालित नेशन फर्स्ट ट्रांजिट कार्ड, आवागमन के अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है

और इसे वन नेशन वन कार्ड के राष्ट्रीय दृष्टिकोण के साथ जोड़ा गया है।’ कार्ड को ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2023 में लॉन्च किया गया।

भारत के सबसे बड़े ऋणदाता ने कहा कि वह MMRC मेट्रो लाइन 3 और आगरा मेट्रो में NCMC आधारित टिकटिंग समाधान भी लागू करने जा रहा है, जो बहुत जल्द जनता के लिए उपलब्ध होगा।

भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे बड़ा ऋणदाता है। बैंक का होम लोन पोर्टफोलियो ₹6.53 लाख करोड़ से अधिक हो गया है। जून 2023 तक, बैंक का जमा आधार ₹45.31 लाख करोड़ से अधिक है

जिसका CASA अनुपात 42.88 प्रतिशत है और अग्रिम ₹33 लाख करोड़ से अधिक है। होम लोन और ऑटो लोन में SBI की बाजार हिस्सेदारी क्रमशः 33.4% और 19.5% है।