May 19, 2024

इस क्रिकेट स्टेडियम में होगा ‘मंदिर’ जैसा अहसास, भोलेनाथ का त्रिनेत्र जैसा मैदान…त्रिशुल वाले लाइट्स…डमरू वाला पवेलियन

पीएम मोदी 23 सितंबर को उत्तर प्रदेश के राजातालाब के गंजारी में 450 करोड़ की लागत से बनने वाले अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट स्‍टेडियम का ​शिलान्यास करने वाले हैं।

बताया जा रहा है कि इस स्‍टेडियम को देखकर काशी की संस्‍कृति व अध्‍यात्‍म की अनुभूति होगी। तो चलिए जानते हैं कि क्या खास होगा इस क्रिकेट स्टेडियम में।

मिली जानकारी के अनुसार पवेलियन डमरू और फ्लड लाइट्स त्रिशूल के आकार की होंगी। इसके वास्‍तु में भगवान भोले को अतिप्रिय बेलपत्र भी दिखेगा। स्‍टेडियम का ऊपरी हिस्‍सा अर्द्ध चंद्रकार दिखेगा।

30.86 एकड़ में बनने वाले स्‍टेडियम में एक साथ तीस हजार दर्शक बैठ सकेंगे। राज्‍य सरकार ने जमीन अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। 330 करोड़ रुपए से दो साल में स्‍टेडियम का निर्माण होगा।

अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम के शिलान्‍यास समारोह में क्रिकेट के दिग्‍गजों का जमावड़ा लगेगा। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंडुलकर, सुनील गावसकर, रवि शास्‍त्री और अन्‍य दिग्‍गज खिलाड़ी आएंगे।

बारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्‍यक्ष जय शाह भी मौजूद रहेंगे। दुनिया में काशी की चमक बिखरने वाले हॉकी खिलाड़ी ललित उपाध्‍याय सहित स्‍थानीय खिलाड़ी भी आमंत्रित किए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को करीब साढ़े पांच घंटे वाराणसी में रहेंगे। प्रधानमंत्री विशेष विमान से दोपहर 12 बजे वाराणसी आकर सबसे पहले गंजारी में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट स्‍टेडियम का शिलान्‍यास करेंगे।

गंजारी में ही प्रधानमंत्री जनसभा को संबोधित करने से पहले मिनी रोड शो करेंगे। गंजारी में खुली जीप पर सवार होकर जनता का अभिवादन करते हुए जनसभा स्‍थल के मंच तक जाएंगे।

प्रधानमंत्री का दूसरा कार्यक्रम रुद्राक्ष कन्‍वेंशन सेटर में होगा। संपूर्णानंद संस्‍कृत विश्‍वविद्यालय से रुद्राक्ष सेंटर तक भी मिनी रोड शो देखने को मिलेगा।

कन्‍वेंशन सेंटर में प्रधानमंत्री वाराणसी समेत प्रदेश में बने 16 अटल आवासीय विद्यालयों का लोकार्पण कर छात्र-छात्राओं से संवाद करेंगे। साथ ही काशी सांसद सांस्‍कृतिक महोत्‍सव के विजेताओं को सम्‍मानित करेंगे