May 17, 2024

खून के आंसू रुला रही प्याज

त्योहारी सीजन की शुरुआत और ठंड के दस्तर देते ही प्याज ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। एक तरफ जहां टमाटचर ने लोगों को रुलाया थी वहीं, अब प्याज भी लोगों को खून से आंसू रुला रही है। देश के कई जिलों में प्याज के दाम 100 रुपये किलो के पार पहुंच गया है। पिछले कुछ दिन में ही प्‍याज के दाम 35-40 रुपए से बढ़कर 60 से 70 रुपए तक पहुंच गए हैं। प्‍याज विक्रेताओं का कहना है कि दीपावली से पहले प्‍याज का दाम 100 रुपये किलो तक पहुंच सकता है।

राजधानी दिल्ली में 27 अक्टूबर को दिल्ली के बाजार में प्याज 90 रुपये प्रति किलो बिका और बहुत जल्द प्याज का दाम 100 पार कर जाएगा, ऐसा इसलिए कि हर रोज प्याज 10 से 20 किलो महंगा हो रहा है। उत्तर प्रदेश के कानपुर, लखनऊ और सीतापुर में फुटकर में प्याज 70 रुपए प्रति किलोग्राम बिक रहा है। वहीं, आगरा, गोरखपुर और वाराणसी जैसे शहरों में रिटेल कीमत 60 से 70 रुपए के बीच बनी है। हिमाचल प्रदेश से सोलन जिले में प्याज 50 से 60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। इसके साथ ही मंडी जिले में 60 से 65 रुपये, नाहन में 60 रुपये किलो, चंबा में 50, पांवटा साहिब में 50 रुपये किलो बिक रहा है।

कारोबारियों का मानना है कि, कुछ ही दिन में प्‍याज शतक लगा देगा। दरअसल, बाजार में प्याज की कमी हो गई है, पर्याप्त आपूर्ति होगी तो कीमतें नियंत्रण में होंगी। नया माल अगले महीने नवंबर- दिसंबर तक आएगा। तब तक हो सकता है प्‍याज सौ रुपये किलो बिके।