May 19, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर से 1 दिसंबर तक दुबई की दो दिवसीय यात्रा पर

 

COP28 विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

अपने कई समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर से 1 दिसंबर तक संयुक्त अरब अमीरात की दो दिवसीय यात्रा पर होंगे। वे इस यात्रा के दौरान COP28 विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

COP28 शिखर सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) का 28वां पक्ष है। यह सम्मेलन हर साल जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए आयोजित किया जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी इस सम्मेलन में भारत के जलवायु परिवर्तन पर कार्य करने के दृष्टिकोण को प्रस्तुत करेंगे। वे वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए एक मजबूत समझौते पर पहुंचने के लिए भी काम करेंगे। वे अपनी यात्रा के दौरान अपने कई समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। इन बैठकों में वे व्यापार, निवेश और अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। यह यात्रा जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर भारत की प्रतिबद्धता को दिखाती है। यह यात्रा भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच संबंधों को भी मजबूत करने में मदद करेगी।