May 19, 2024

भारत और जॉर्डन के नेता COP28 में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ” COP28 में जॉर्डन के महामहिम राजा अब्दुल्ला द्वितीय से मिलकर खुशी हुई। हमारी चर्चाएं समृद्ध और दोनों देशों की गहरी दोस्ती को प्रतिबिंबित करती रही। हम अपने संबंधों को और मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।”

प्रधानमंत्री मोदी ने जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय से 2 दिसंबर, 2023 को दुबई में COP28 शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों, व्यापार और निवेश, जलवायु परिवर्तन और क्षेत्रीय सुरक्षा सहित कई विषयों पर चर्चा की।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत हैं और दोनों देश एक-दूसरे के विकास और समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि भारत और जॉर्डन जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भी मिलकर काम कर रहे हैं।

राजा अब्दुल्ला द्वितीय ने भारत के साथ अपने संबंधों की सराहना की। उन्होंने कहा कि भारत एक महत्वपूर्ण भागीदार है और दोनों देश एक-दूसरे के लिए लाभकारी सहयोग के अवसरों का पता लगा सकते हैं।उन्होंने व्यापार और निवेश के अवसरों पर भी चर्चा की। दोनों नेताओं ने कहा कि दोनों देश व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करेंगे। जलवायु परिवर्तन एक प्रमुख मुद्दा था जिस पर दोनों नेताओं ने चर्चा की। दोनों नेताओं ने कहा कि भारत और जॉर्डन जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए भी चर्चा के एक महत्वपूर्ण विषय था। दोनों नेताओं ने क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की।

प्रधानमंत्री मोदी और राजा अब्दुल्ला द्वितीय की मुलाकात भारत और जॉर्डन के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। दोनों नेताओं ने कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है।