May 20, 2024

एयरपोर्ट से कम नहीं है अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन, नजारा देख आप भी रह जाएंगे दंग

नई दिल्ली।अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां अंतिम चरण पर चल रही है। लेकिन इससे पहले आज पीएम मोदी अयोध्या का दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी अयोध्या वासियों को बड़ी सौगात देंगे। पीएम मोदी यहां पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन और महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। इससे एक दिन पहले अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का एक वीडियो सामने आया है। जिसमें आप देख सकते हैं कि अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन को भवन मंदिर तरह ही तैयार किया गया है। रेलवे स्टेशन में मिलने वाली सुविधाएं एयरपोर्ट से कम नहीं है। गौरतलब है कि अयोध्या रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया है।

आपको बता दें कि रेलवे स्टेशन की इमारत तीन मंजिलों का बनाया गया है। इनमें रेलवे ट्रैक के सामने वाले कोनों पर ‘शिखर’ संरचनाएं और इसके अग्रभाग पर छत्री-शैली के तत्व हैं। स्टेशन के शीर्ष पर शाही ‘मुकुट’ के समान एक संरचना बनाई गई है। जिसके ठीक नीचे एक दीवार पर धनुष का चित्रण किया गया है जो भगवान राम के साथ अयोध्या के गहरे संबंध को दर्शाता है।

आपको बता दें कि हवाई अड्डे की तरह अयोध्या धाम स्टेशन में यात्रियों के लिए अलग-अलग आगमन और प्रस्थान क्षेत्र होंगे। नए अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन भवन की माप 140mx 32.6m है।