April 27, 2024

22 जनवरी नहीं बल्कि इस दिन मंदिर में रखी जाएगी राम लला की मूर्ति

अयोध्या: 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम है.  इतना ही नहीं मंदिर के लिए मूर्ति का चयन कर लिया गया है.  अरुण योगीराज (Arun Yogiraj) की बनाई रामलला की मूर्ति, 18 जनवरी को गर्भगृह में स्थापित की जाने वाली है. मूर्ति का वजन 150-200 किलोग्राम है. अरुण योगीराज मैसूर के निवासी है. उन्होंने केदारनाथ में शंकाराचार्य की प्रतिमा भी बनाई गई है. दिल्ली के इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोष की प्रतिमा भी उनके द्वारा ही बनाई गई है. सत्तर वर्ष से जिस प्रतिमा की पूजा होती रही है वो मूर्ति भी मुख्य गर्भगृह में रहने वाली है.  मंदिर न्यास के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि मैसूरु के शिल्पकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई रामलला की एक नयी मूर्ति को अयोध्या में राम मंदिर में स्थापना के चुन लिया गया है.

श्री राम लला की मूर्ति का जिस कुटिया में निर्माण किया गया 16 जनवरी को पूजन का प्रारंभ इसी कर्म कुटी से होने वाला है.  जिसके उपरांत मूर्ति का निर्माण करने वाले शिल्पी का प्रायश्चित पूजन भी किया जाने वाला है.  विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता और धर्माचार्य संपर्क प्रमुख अशोक तिवारी ने कहा है कि 17 फरवरी को श्री विग्रह का परिसर भ्रमण कराया जाने वाला है तथा गर्भगृह का शुद्धिकरण भी हो जाएगा. उन्होंने बताया कि 18 जनवरी से अधिवास प्रारंभ होगा दोनों वक़्त जलाधिवास होगा साथ ही सुगंधि और गंधाधिवास भी होगा 19 जनवरी को प्रातः फल अधिवास और शाम को धान्य अधिवास होने वाला है.

 

 

इसी तरह 20 जनवरी को सुबह पुष्प और रत्न अधिवास  शाम को घृत अधिवास होगा श्री तिवारी के मुताबिक 21 जनवरी को प्रात: शर्करा, मिष्ठान और मधु अधिवास किया जाएगा,शाम को औषधि और शय्या अधिवास होगा. भगवान राम सूर्यवंशी हैं और आदित्य भी द्वादश हैं इसलिए द्वादश अधिवास होने जा रहे है.

इतना ही नहीं राम मंदिर में होने वाले इस कार्यक्रम की लोग बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे है. प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले ही पूरे देश का माहौल ‘राम मय’  हो चुके है. धरती से आसमान तक सिर्फ ‘राम नाम की गूंज’ सुनाई दे रही है. प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम के लिए राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा 7,000 से अधिक अतिथियों को आमंत्रित भी कर लिया गया है, जिनमें विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिष्ठित हस्तियां और देश भर से बड़ी संख्या में साधु-संत शामिल हैं. भव्य समारोह से पहले, यूपी गवर्नमेंट और अयोध्या प्रशासन ने सभी तैयारियां कर ली हैं और पवित्र नगरी को इस बड़े दिन के लिए सजाया जा रहा है.

सुरक्षा के रहेंगे व्यापक इंतजाम: खबरों का कहना है कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट समारोह के लिए तैयारी करने में लगा हुआ है और कार्यकर्ता मंदिर परिसर में समारोह संबंधी कार्यों को पूरा करने के लिए दिन-रात लगे हुए है. समारोह के दिन अयोध्या शहर में कड़ी सुरक्षा रहेगी. मंदिर परिसर 23 जनवरी से लोगों के लिए खोला जा रहा है. राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने पूर्व में कहा था कि मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे की जाने वाली है.