May 9, 2024

गाय-भैंस नहीं… इस खास चीज का दूध पीती हैं विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा, बेहतरीन हैं फायदे

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली और उनकी पत्नी वेगन डाइट पर रहते हैं यानी वे एनिमल प्रोटीन लेना बंद कर चुके हैं. एनिमल प्रोटीन यानी नॉनवेज के अलावा गाय, भैंस, बकरी का दूध, उससे बना दही, पनीर भी नहीं इस डाइट में नहीं खाया जाता है. अब आप सोच रहे होंगे जब ये नहीं खा रहे, तो प्रोटीन कहां से ले रहे हैं. आइए जानते हैं कि कपल अपनी प्रोटीन की पूर्ति कैसे करते हैं…

तो किस चीज का दूध पीती हैं अनुष्का शर्मा
अनुष्का शर्मा बादाम का दूध पीती हैं. वे बादाम का दूध खुद अपने घर पर ही बनाती हैं. इसके बनाने का तरीका भी बहुत आसान है. उन्होंने खुद इसके बनाने की रेसिपी एक वीडियो में साझा की थीं. वह रातभर के लिए बादाम को भिगो देती हैं और सुबह उसका छिलका उतारकर मिक्सी में पीसती हैं.

विराट कोहली कौनसा दूध पीते हैं
विराट कोहली अपने प्रोटीन की आपूर्ति हरी सब्जियों से करते हैं. इसके अलावा वे प्रोटीन शेक और ठेर सारा फल भी खाते हैं. वे अपने वेगन डाइट को लेकर बहुत स्ट्रिक्ट हैं.

बादाम दूध के फायदे
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, बादाम वाला दूध पीने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ती है. बादाम कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन के, विटामिन ई से भरपूर होते हैं. ये सभी पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखते हैं. त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं. बादाम का दूध पीने से आपके शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है. यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में कारगर है. अगर रोजाना एक कप बादाम के दूध का सेवन किया जाए तो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, डायबिटीज के मरीजों को दूध की जगह बादाम वाला दूध ही पीना चाहिए. बादाम के दूध में चीनी की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर से भरपूर होता है.