May 19, 2024

होलिका माता की महिलाओ ने की पूजा

भाटापारा:_ नगर में जगह जगह पर होने वाले होलिका दहन स्थल पर होलिका माता की महिलाओ ने पूजा अर्चना कर कच्चा सूत लपेटा।संजय वार्ड स्थित मारवाड़ी कूवा के पीछे होलिका दहन स्थल पर रविवार को सुबह से ही महिलाओ की अच्छी खासी भीड़ थी।
होलिका दहन वाले दिन प्रातः 10 बजे से भद्रा लगने के कारण होलिका दहन स्थल पर अच्छी खासी भीड़ महिलाओ की देखने को मिली।इस अवसर पर होलिका माता की पूजा करने आई श्री मति अंजू भृगु,शिवानी शर्मा,धनकी शर्मा,रेखा शर्मा,उमा शर्मा,बबिता भृगु,नीतू भृगु ,पिंकी शर्मा ,उषा भृगु,वंदना शर्मा,कोमल भृगु आदि महिलाओ ने बताया की जीवन में प्रभु शरणागति होगी तो विपदा की धधकती ज्वालाओं के मध्य भी आप सुरक्षित एवं प्रसन्नचित्त बने रहेंगे।ईश्वर के प्रति अटूट आस्था एवं पूर्ण शरणागति के पावन पर्व का नाम ही होलिका दहन है।जिस अनुपात में हमारे भीतर प्रभु के प्रति समर्पण भाव होगा उसी अनुपात में हमारा जीवन निर्भय एवं आनंदमय भी बना रहेगा।जीवन का जो भी कार्य प्रभु समर्पित होकर किया जाता है फिर कठिन से कठिन होने पर भी उस प्रभु द्वारा पूर्ण कर दिया जाता है।
महिलाओ ने बताया की होलिका दहन का पर्व हमें समझाता है कि भक्त का अनिष्ट करने वाले का अस्तित्व ही नष्ट हो जाता है। साधु पुरुषों के प्रति रखा गया द्वेष भाव जीवन में विपत्ति का कारक बन जाता है। ईश्वर के प्रति निष्ठावान व्यक्ति के जीवन से दुर्मति रूपी होलिका का दहन प्रभु स्वयं करते हुए अपने आश्रित जन की झोली प्रसन्नताओं से भी भर देते हैं। रात्रि में लगभग सवा 11 बजे शुभ मुहूर्त पर होलिका दहन हुआ और लोगो ने पूजा अर्चना कर एक दूसरे को गुलाल लगाकर एक दूसरे को होली की बधाई दी।