May 13, 2024

बीएसपी के यूआरएम एवं आरएसएम कर्मचारियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मिली सराहना

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र अपने कर्मचारियों को संयंत्र के संचालन में उनके योगदान हेतु, उनके कार्यक्षेत्र पर किये गए अनुकरणीय प्रदर्शन और असाधारण योगदान को पहचान कर उनका सम्मान करने के लिए उन कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने, उत्कृष्ट कार्यों को बढ़ावा देने, समर्पित प्रयासों को पहचानने और कर्मचारियों को बेहतर प्रयास करने के लिए प्रेरित करने का माहौल बनाने के उद्देश्य से कई प्रयास किये हैं। सयंत्र हमेशा से अपने कर्मचारियों की कर्मनिष्ठा एवं उनके प्रयासों की सरहना करते हुए आ रहा है। संयंत्र के कर्मचारियों को इस तरह के पुरस्कारों से सम्मानित करने का मुख्य उद्देश्य, सुरक्षा के मानक मापदंडों का पालन करते हुए संगठनात्मक उद्देश्यों को पूर्ति करके कार्यस्थल पर उनके द्वारा प्रदर्शित ईमानदार प्रयासों और कड़ी मेहनत को स्वीकार करना और सम्मान देना है। जिससे अन्य कार्मिकों को भी प्रेरणा मिल सके और वे अपने काम के प्रति लगन से मेहनत करते हुए अपने विभाग एवं संयंत्र को गौरवान्वित कर सके।
ऐसी ही एक पहल में, कर्मचारियों को किसी विशेष कार्य या शिफ्ट के दौरान उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए विभाग प्रमुख द्वारा प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाता है। भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य महाप्रबंधक (यूआरएम) श्री अनीश सेनगुप्ता ने अपने कर्मचारियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रशंसा पत्र के साथ सम्मानित किया। इनमें सीनियर ओसीटी श्री सुदामा महिलांगे, ओसीटी (आरएसएम) श्री मदन गोपाल, तकनीशियन (मैकेनिकल-ब्लूमिंग/बिलेट मिल) श्री ई चिरंजीवलू, सीनियर ओसीटी (आरएसएम) श्री इंद्रजीत सिंह, ओसीटी (आरएसएम) श्री प्रमोद कुमार वर्मा, ओसीटी (यूआरएम), श्री सुधीर कुमार यादव, ओसीटी (आरएसएम) श्री नीतेश्वर सिंह धुर्वे और ओसीटी (आरएसएम) श्री ततिकोंडा श्रीकर शामिल है।
श्री सेनगुप्ता ने संबंधित अधिकारियों की सराहना करते हुए प्रशस्ति पत्रों में यह उल्लेख किया कि, “मैं आपके द्वारा किए गए अच्छे काम की सराहना करता हूं। मुझे आशा है, कि आप भविष्य में भी अपने ईमानदार प्रयास जारी रखेंगे और दूसरों के बीच उत्कृष्टता की संस्कृति का प्रसार करेंगे।”
श्री सुदामा प्रसाद महिलांगे, श्री मदन गोपाल और श्री ई चिरंजीवलू को टेंडेम यूएफ रोल के लिए सुचारू रूप से तेल की आपूर्ति करने हेतु नए रोल पास टैंक को स्थापित करने में उनके योगदान हेतु प्रसंशा पत्र देकर उन्हें सम्मानित किया गया। ऐसा करने से रोल और रेल की गुणवत्ता बरक़रार रहने के साथ साथ रखरखाव लागत में भी कमी आई है।
श्री इंद्रजीत सिंह, श्री प्रमोद कुमार वर्मा तथा श्री सुधीर कुमार यादव को एचपीडब्ल्यू-3 के पंप-1 को पंप-2 और 3 के लिए स्टैंडबाय पंप के रूप में उपयोग करने में उनके सराहनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया। कटिंग प्रक्रिया के दौरान उच्च दबाव वाले पानी की आपूर्ति हेतु एचएस-2 और एचएस-3 के लिए अतिरिक्त स्टैंडबाय के रूप में पंप का उपयोग करने के लिए हाउस में एक नया ब्रिज वाल्व सिस्टम विकसित किया गया। जिससे रखरखाव लागत में कमी आई।
श्री नीतेश्वर सिंह धुर्वे व श्री तातिकोंडा श्रीकर को सेकेंडरी डीस्केलर के दबाव को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त मैन्युअल संचालित वाल्व की स्थापना में सराहनीय योगदान और अथक प्रयासों से रखरखाव लागत को कम करने के लिए इन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। रोलिंग के दौरान अचानक दबाव बढ़ने से सिस्टम की पाइप लाइन और होज़ को नुकसान पहुंचा सकता है, उस स्थिति में रोलिंग को रोकना आवश्यक होता है। इससे उत्पादन की हानि होती है। इस डाउनटाइम को खत्म करने के लिए, डीस्केलर लाइन में मैन्युअल रूप से संचालित वाल्व स्थापित किया गया और नली को वाल्व से जोड़ा गया और स्केल टनल में डाला गया। इस वाल्व का उपयोग बिना किसी उत्पादन हानि के अचानक दबाव बढ़ने की स्थिति में सेकेंडरी डीस्केलर के दबाव को कम करने के लिए किया जा सकता है।
—————