May 3, 2024

प्लेट मिल विभाग ने अपने स्थापना दिवस के अवसर पर रचे नये कीर्तिमान


29 मार्च 1983 को प्रथम प्लेट रोलिंग करने के पश्चात् राष्ट्र को समर्पित भिलाई इस्पात संयंत्र के प्लेट मिल ने नित नई उचांईयो को प्राप्त करते हुए कई कीर्तिमान स्थापित किया हैं। 29 मार्च 2024 को प्लेट मिल ने प्रथम पाली के अधिकारियों व कर्मचारियों की प्रतिबद्धता व सहयोगी विभाग आरसीएल, पीपीसी, स्टील मेल्टिंग शॉप-2 के सहयोग से एक ही पाली में 435 स्लेब की रिकॉर्ड रोलिंग करके, 23 अक्टूबर 2023 को 422 स्लेब की रोलिंग के अपने ही पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। साथ ही प्रथम पाली में 2,630 टन की रिकॉर्ड रोलिंग टनेज कर एक और कीर्तिमान स्थापित किया है। इसके पूर्व 21 अक्टूबर 2014 में 2,623 टन रोलिंग टनेज का रिकॉर्ड दर्ज किया गया था।
इस अवसर पर कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार ने प्लेट मिल पहुँचकर, प्लेट मिल बिरादरी को स्थापना दिवस एवं एक ही पाली में रिकॉर्ड रोलिंग के लिए उन्हें बधाई एवं शुभकामनायें दी। प्लेट मिल के स्थापना दिवस के कार्यक्रम का आयोजन, मिल के प्रवेश द्वार के सम्मुख हुआ, जहाँ प्लेट मिल द्वारा निर्मित प्रथम प्लेट रखी हुई है। इस अवसर पर, श्री अंजनी कुमार ने इसी प्रथम प्लेट के समक्ष केक काट कर सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा, कि इस तरह के नये कीर्तिमान बनाना ही हमारा उद्देश्य होना चाहिए। जिसमें सुरक्षा, गुणवत्ता व समयबद्धता सर्वोपरि हो।
मुख्य महाप्रबंधक (प्लेट मिल) श्री आर के बिसारे ने कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार के दिशा-निर्देशों व सहयोग के लिये, प्लेट मिल बिरादरी के साथ-साथ सभी सहयोगी विभागों को धन्यवाद दिया। जिनके कारण प्रथम पाली में 435 स्लेब व 2,630 टन रोलिंग सम्भव हो सकी।
स्थापना दिवस के इस कार्यक्रम में, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (आयरन) श्री तापस दास गुप्ता, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (सर्विसेस) श्री पी के सरकार, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (एम एण्ड यू) श्री असित साहा, मुख्य महाप्रबंधक (पीपीसी) श्री तुषार कान्त, मुख्य महाप्रबंधक (आरईडी) श्री सुधीर कुमार, महाप्रबंधक (एसआरएम) श्री तन्मय सेन, ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष व सेफी चेयरमेन श्री नरेन्द्र बंछोर, सचिव (ऑफिसर्स एसोसिएशन) श्री परमिन्दर सिंग व यूनियन प्रतिनिधि श्री अजय प्रताप सिंग सहित प्लेट मिल के सभी अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।
———
दिनांक: 29.03.2024
मर्चेंट मिल ने एंगल उत्पादन में स्थापित किया नया कीर्तिमान
सेल – भिलाई इस्पात संयंत्र की मर्चेंट मिल ने 28 मार्च 2024 को 75x75x6 मिमी आयाम और प्रोफ़ाइल में 2,005 टन एंगल को रोल करने का एक नया रिकॉर्ड बनाया है, जो 4 फरवरी 2024 को इसी प्रोफ़ाइल में उत्पादित 1,910 टन के पिछले सर्वश्रेष्ठ से अधिक है।
विभिन्न अनुप्रयोगों में उपयोग के लिए विभिन्न आयामों में एंगल और चैनल सहित उत्पादों की लाइट स्ट्रक्चरल रेंज तैयार करने के अतिरिक्त, मर्चेंट मिल टीएमटी बार के हाई कोरोज़न रजिस्टेंस एचसीआरएम ग्रेड, टीएमटी बार में 550 डी ग्रेड, टीएमटी (एसईक्यूआर-550 डी) और टीएमटी (एफई-500डी) सहित कई स्पेशल वैल्यू एडेड स्टील ग्रेड की भी रोलिंग करता है।
उल्लेखनीय है कि मर्चेंट मिल ने वर्तमान वित्त वर्ष की अप्रैल 2023 से फरवरी 2024 तक की अवधि के दौरान 6.07 लाख टन टीएमटी बार और लाइट स्ट्रक्चरल उत्पादों का उत्पादन किया है, जो पिछले वित्त वर्ष में दर्ज उत्पादन से अधिक है। मिल ने पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 5.43 लाख टन का उत्पादन किया था। वर्तमान वित्त वर्ष में दर्ज की गई उत्पादन पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 11.9 प्रतिशत अधिक है।
————
दिनांक : 29 मार्च, 2024
टी ए बिल्डिंग का भुगतान काउंटर रविवार को भी खुला रहेगा
भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएँ विभाग ने आम नागरिकों की सुविधा हेतु नगर सेवाएँ विभाग ने टी ए बिल्डिंग काउंटर में दिनांक 31 मार्च, 2024 रविवार को बिल भुगतान की सुविधा अन्य दिनों की तरह जारी रहेगी। 31 मार्च को रविवार और वित्त वर्ष के अंतिम दिन होने के कारण यह सुविधा प्रदान की जा रही है। इस्पात नगरी के निवासियों को संयंत्र को देय भुगतान में असुविधा का सामना न करना पडे़ इसे ध्यान में रखते हुए यह सराहनीय कदम उठाया गया है।
इस्पात नगरी के सभी नागरिको से अनुरोध है कि इस सुविधा का लाभ उठातें हुए समय पर भुगतान जमा कर सहयोग करें।
———————————-
दिनांकः 29.03.2024
मर्चेन्ट मिल विभाग में “स्वच्छता ही सेवा” कार्यक्रम का आयोजन
भिलाई इस्पात संयंत्र में स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान मर्चेन्ट मिल विभाग में, मुख्य महाप्रबंधक (एमडब्ल्यूआरएम) श्री एम के गोयल के मार्गदर्शन में 29 मार्च 2024 को “स्वच्छता ही सेवा” कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
श्री एम के गोयल ने अपने उद्बोधन में “स्वच्छता ही सेवा” कार्यक्रम में वहां उपस्थित सभी कर्मचारियों को शपथ दिलाते हुए कहा, की महात्मा गाँधी जी द्वारा सिखाये गए स्वच्छता के पथ पर चलते हुए मर्चेंट वायर रॉड मिल ने स्वच्छता अभियान का आयोजन किया है। इस स्वच्छता अभियान को आगे भी निरंतर जारी रखना है एवं प्रत्येक व्यक्ति को दृढ़ इच्छा से स्वच्छता को अपने दैनिक दिनचर्या में अपनाकर अपने आसपास के व्यक्तियों को भी इसके लिए प्रेरित करना है। हम सभी को एकजुट होकर इसके लिए कार्य करना होगा तभी स्वच्छता के उद्धेश्य को प्राप्त किया जा सकता है।
इसके बाद मर्चेंट वायर रॉड मिल के कैंटीन एवं श्रम मंदिर के आसपास की सफाई की गई। इस अवसर पर मर्चेन्ट मिल विभाग के अनुभाग प्रमुख, महाप्रबंधक (प्रचालन) श्री हरिरमानी, सहायक महाप्रबंधक (प्रचालन) श्री रमाकांत गुप्ता, सहायक महाप्रबंधक एवं विभागीय सुरक्षा अधिकारी (एमडब्ल्यूआरएम) श्री डी के पटेल एवं सहायक महाप्रबंधक (प्रचालन) श्री मनीष कुमार सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।
कार्यक्रम को सफल बनाने में कार्मिक विभाग मिल्स् जोन-1 सें उप-प्रबंधक श्री समायला अंसारी, श्री राजेश कुमार पाण्डेय श्री हरीश बैतुले एवं श्री जितेन्द्र कुमार सोनी की सहभागिता और योगदान सराहनीय रही।
अपने घरों के साथ-साथ अपने कार्य स्थल एवं आसपास को साफ सुथरा रखकर हम सभी सफाई अभियान को सार्थक बना सकते हैं। स्वच्छता की आवश्यकता सर्वोपरि मानकर कार्य करें तथा स्वच्छता को अपनी आदत में शामिल कर अपने आसपास के लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करें।
घर एवं आसपास के स्थानों में साफ-सफाई रखने के साथ साथ कार्यस्थल को भी साफ़ रखना अति आवश्यक है। इसी के महत्व को बताने और कर्मचारियों को जागरूक करने हेतु भी समय समय पर इस तरह के स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।
————