May 1, 2024

बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने होम वोटिंग कर लोकतंत्र में निभाई अपनी सहभागिता

अहिल्या वर्मा ने बताया कि पहले मतदान कराने के लिए उनके बड़े भाई ले जाते थे। अहिल्या ने बताया कि मतदान दल घर में आने से बहुत अच्छा लगा। जिससे बिना किसी असुविधा के लोकतंत्र का हिस्सा बनने का मौका मिला। अहिल्या ने भारत निर्वाचन आयोग की इस अनूठी पहल के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।
पहले बार होम वोटिंग कर रहे डोंगरगढ़ कालकापारा वार्ड नंबर 10 निवासी श्री जगन्नाथ सिंदे 89 वर्षीय बुजुर्ग है। श्री सिंदे को पहले होम वोटिंग की सुविधा के बारे में मतदान अधिकारियों द्वारा बताया गया। श्री सिंदे ने बताया कि वे रेल्वे से सेवानिवृत्त है। वे हमेशा लोकतंत्र के पर्व में हिस्सा बनते  आ रहे है। पहले वे मतदान केन्द्र में जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग करते थे। पिछले विधानसभा निर्वाचन में भी मतदान केन्द्र में जाकर वोट दिया था। लेकिन इस बार स्वास्थ्य ज्यादा खराब होने के कारण मुझे वोट देने की चिंता थी। लेकिन बीएलओ द्वारा चिन्हांकित करने पर यह लाभ मुझे मिला है।  इसके लिए उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग को धन्यवाद ज्ञापित किया। करवारी निवासी श्री नरेश कुमार मेश्राम और श्री ज्ञानदास बंजारे ने भी घर पर ही वोट दिया। श्री ज्ञानदास बंजारे बताया कि 8 वर्ष पहले सड़क दुर्घटना से पैर से दिव्यांग हो गए है। श्री बंजारे ने बताया कि वे हमेशा लोकतंत्र के पर्व में हिस्सा बनते आए हैं। पहले वे किसी न किसी साधन से मतदान केन्द्र तक पहुंचकर मतदान करते थे।
होम वोटिंग कराने आए मतदान अधिकारियों को घर पर देखकर बहुत खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा की यह सुविधा बहुत अच्छी है। इसके लिए वे भारत निर्वाचन आयोग और मतदान अधिकारियों का आभार व्यक्त किया। जिसके कारण वे घर पर ही लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। डोंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पलान्दुर निवासी दिव्यांग श्रीमती जामुल वर्मा और ग्राम छीपा निवासी दिव्यांग श्रीमती त्रिबेनी जांगडे ने घर पर ही मतदान किया। दिव्यांग जामुल वर्मा के परिजनों ने बताया कि जामुल वर्मा चल नहीं पाती है उसे मतदान कराने के लिए मतदान केन्द्र तक लेजाना पड़ता था। लेकिन यह भारत निर्वाचन आयोग की होम वोटिंग की सुविधा से राहत मिली है। इसी तरह दिव्यांग श्रीमती त्रिबेनी जांगड़े के परिजनों ने बताया कि पिछले विधानसभा निर्वाचन में भी होम वोटिंग की थी। पहले मतदान केन्द्र तक लेकर जाना पड़ता था।
उल्लेखनीय है कि जिले में 85 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के वृद्धजन तथा 40 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता वाले चिन्हांकित कुल 212 मतदाता होम वोटिंग करेंगे। जिले में 85 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के 129 मतदाताओं तथा 83 दिव्यांग मतदाताओं ने होम वोटिंग के लिए आवेदन प्रस्तुत किया है।