May 3, 2024

मणिपुर के 11 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच पुनर्मतदान, जानें क्यों रद्द हुई थी वोटिंग

पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में आज (सोमवार) को लोकसभा चुनाव के लिए 11 पोलिंग स्टेशनों पर पुनर्मतदान कराया जा रहा है. पुनर्मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पोलिंग बूथों पर बड़ी संख्या में वोटर्स मतदान के लिए पहुंच रहे हैं. पोलिंग बूथ के बाहर और आसपास सुरक्षा बलों की तैनानी की गई है. बता दें कि मणिपुर में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान 19 अप्रैल को वोट डाले गए थे. लेकिन हिंसाग्रस्त मणिपुर में 11 पोलिंग बूथ पर मतदान रद्द कर दिया गया था. जहां आज यानी 22 अप्रैल को एक बार फिर से मतदान हो रहा है.

क्यों कराया जा रहा है पुनर्मतदान

बता दें कि मणिपुर पिछले साल मई से हिंसा की आग में झुलस रहा है. 19 अप्रैल को जब पहले चरण का मतदान हुआ तो मणिपुर के भीतरी संसदीय क्षेत्र के 11 बूथों पर कुछ उपद्रवियों ने गोलीबारी कर दी और ईवीएम को नष्ट कर दिया. इसके बाद चुनाव आयोग ने इन 11 बूथों पर मतदान रद्द कर दिया और 22 अप्रैल को वोटिंग कराने के फैसला लिया. इसके चलते अब यहां फिर से वोट डाले जा रहे हैं. हिंसा के चलते इन पोलिंग बूथों पर आज कड़ी सुरक्षा में वोट डाले जा रहे हैं. जिससे पहले जैसी किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो पाए.

मणिपुर के CEO ने लिया था पुनर्मतदान का फैसला

बता दें कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान समाप्त होने के बाद मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने घोषणा की कि आंतरिक मणिपुर लोकसभा सीट के 11 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराया जाएगा. क्योंकि इन केंद्रों पर गोलीबारी हुई थी और ईवीएम में तोड़फोड़ की गई थी. मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इन पोलिंग बूथ पर 22 अप्रैल को दोबारा मतदान कराने का फैसला किया था. बता दें कि 19 अप्रैल को हुए मतदान में मणिपुर में शाम 7 बजे तक 69.18 फीसदी मतदान हुआ था.

सीईओ के आदेश में कहा गया कि, “भारत निर्वाचन आयोग ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 58(2) और 58ए(2) के तहत निर्देश दिया है कि 19 अप्रैल को 11 मतदान केंद्रों के संबंध में 1-आंतरिक मणिपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के नीचे दी गई तालिका में सूचीबद्ध स्टेशनों को शून्य किया जाएगा और उक्त मतदान केंद्रों पर ताजा मतदान कराने की तारीख 22 अप्रैल, 2024 को सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक समय निर्धारित किया जाएगा.”