October 6, 2024

जा-जाकर फिर लौट आता है डैंड्रफ? इस तरह से करें बालों के लिए लौंग और कपूर का इस्तेमाल

डैंड्रफ बालों के जुड़ी कई समस्याओं का कारण है। इसकी वजह से न सिर्फ बाल जड़ों से कमजोर हो जाते हैं बल्कि ये झड़ने भी लगते हैं। इतना ही नहीं बार-बार डैंड्रफ का होना बालों के डैमेज की भी वजह बनता है। ऐसी स्थिति में जरूरी ये है कि आप डैंड्रफ के तमाम कारणों के बारे में जानें। जैसे कि सबसे पहले डैंड्रफ होने की वजह है बालों में पसीना और गंदगी का जमा हो जाना। इससे स्कैल्प इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है और फिर बालों में खुजली व जलन जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। साथ ही डैंड्रफ बार-बार लौटकर आ जाता और फिर ये प्रोसेस चलता ही जाता है। ऐसे में आप बालों के लिए कपूर और लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों के लिए कैसे करें कपूर और लौंग का इस्तेमाल
बालों के लिए कपूर और लौंग इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले कपूर और लौंग को कूट लेना है। इसके बाद आपको इसे नारियल तेल में डालना है और गर्म करना है। जब तेल गर्म हो जाए तो इसे थोड़ी देर ठंडा करें और फिर बालो में लगाएं। इस दौरान हल्के हाथों से बालों की मसाज करें और फिर ब्लड सर्कुलेशन को तेज होने दें। आपको इसकी गर्माहट स्कैल्प पर महसूस होने लगेगी।

डैंड्रफ में लौंग और कपूर लगाने के फायदे
डैंड्रफ में लौंग और कपूर लगाने के कई फायदे हैं। सबसे पहले तो ये एंटीडैंड्रफ और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जो कि स्कैल्प का सफाया करने के साथ डैंड्रफ को इनएक्टिवेट करने में मदद करता है। इसके अलावा इससे स्कैल्प पर होने वाली खुजली और जलन में भी कमी आती है। इतना ही नहीं ये स्कैल्प में सूजन और इंफ्केशन को भी कम करता है जिस वजह से डैंड्रफ की समस्या बार-बार लौटकर आने लगती है। तो, इन तमाम कारणों से आपको बालों में लौंग और कपूर का इस्तेमाल करना चाहिए।