October 6, 2024

पीएम मोदी आज तीसरी बार लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ, समारोह में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष होंगे शामिल

पीएम मोदी आज (रविवार) लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. इसी के साथ ही वह पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू की बराबरी कर लेंगे. पूर्व पीएम नेहरू भी लगातार तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे. वह पहली बार 1952 में, दूसरी बार 1957 और तीसरी बार 1962 के आम चुनाव में जीत हासिल कर भारत के प्रधानमंत्री बने थे. अब पीएम नरेंद्र मोदी इस पद पर पहुंचने वाले तीसरे नेता बन जाएंगे. नरेंद्र मोदी आज शाम सवा सात बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में उनके साथ करीब चार दर्जन मंत्री भी शपथ लेंगे.

एनडीए के सहयोगी दलों के साथ बनी सहमति

शपथ ग्रहण से एक दिन पहले यानी शनिवार को मोदी 3.0 सरकार में सहयोगी पार्टियों के साथ मंत्रालयों को लेकर सहमति बन गई. मोदी सरकार में किस दल को कितनी हिस्सेदारी मिलेगी, साथ ही पहले चरण में किस-किस सांसद को मंत्रिपरिषद में जगह मिलेगी, इसका भी निर्णय कर लिया गया. बीजेपी के बाद एनडीए के बड़े दलों में शुमार टीडीपी और जेडीयू से एक-एक कैबिनेट और एक-एक राज्य मंत्री आज शाम शपथ लेंगे.

बीजेपी के पास होंगे ये मंत्रालय

मोदी 3.0 सरकार जिन पार्टियों के पास पांच सांसद हैं उन्हें एक मंत्री पद मिलेगा. मोदी की नई सरकार के स्वरूप में सामाजिक समीकरण और देश के विकास की आकांक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है. बीजेपी ने अपने सहयोगी दलों को खुश करने के भी रास्ते तलाश लिए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि मोदी की नई कैबिनेट में गृह, वित्त, रक्षा, विदेश के अलावा शिक्षा और संस्कृति जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालय बीजेपी के पास ही होंगे. ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी की ओर से राजनाथ सिंह जैसे नेताओं को भी मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी. इनके अलावा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बासवराज बोम्मई, मनोहर लाल और सर्बानंद सोनोवाल को भी मंत्री बनाया जा सकता है.