October 5, 2024

सत्संग में मचे भगदड़ तो ऐसे बचाएं जान, ये टिप्स हो सकते हैं उपयोगी

2 जुलाई को हाथरस के सिकंदर हुई भगदड़ से लगभग 121 लोगों की जान जा चुकी है. जबकि हजारों लोग घायल भी हैं.
इससे पहले भी भगदड़ में लोगों की जानें गई हैं.  अब सवाल उठता है यदि आपके आस-पास ऐसी भगदड़ भविष्य में हो जाए तो क्या इससे पार पाने का कुछ तरीका है. हालांकि सबसे बड़ा तरीका तो यही है कि इस तरह की भ्रांतियों में पड़ना ही गलत है. लेकिन इसके बावजूद भी कुछ सूझबूझ की वजह से होने वाले नुकसान को जरूर कम किया जा सकता है. सबसे पहले तो आप सत्संग या किसी भी भीड़ वाले कार्यक्रम में माइक से लोगों को शांत करने की कोशिश करें. क्योंकि ज्यादातर जानें लोगों के पैरों तले कुचले जाने से ही जाती हैं..

इधर-उधर भागने से बचें
यदि आप भगदड़ में फंसे हैं साथ ही लोग समझाने के बावजूद भी नहीं मान रहे हैं तो वहीं रुक जाएं, साथ ही हो सके तो किसी मजबूत चीज को पकड़ लें. साथ ही कोशिश करें कि भीड़ खत्म होने के बाद ही वहां से निकलें. क्योंकि भीड़ में धक्का लगने पर आप गिर सकते हैं, जिससे गंभीर चोट लग सकती है और जान जाने का खतरा भी रहता है. अगर आप किनारे खड़े हैं तो भीड़ के बीच में जाने से बचें. साथ ही धीरे-धीरे किनारा भी पकड़ सकते हैं… साथ ही चीखने-चिल्लाने से बचें अपने-आसपास के लोगों को भी शांत रहने की सलाह दें. ताकि गलत सूचना को रोका जा सके..

सीने पर रखें हाथ
आपको बता दें कि इस दौरान अपने दोनों हाथ सीने पर मजबूती से रख लें. जिससे भीड़ में आप दब तो सकते हैं, लेकिन आपके शरीर पर ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ेगा. इससे आपकी जान बचाई जा सकती है.. भीड़ में कोशिश रहें कि आप जमीन पर न गिरें. क्योंकि ज्यादातर जानें जमीन पर गिरने का बाद ही जाती हैं. एक बार गिरने के बाद उठने का मौका मिलना मुश्किल है.  इस दौरान आप आसपास मौजूद लोगों को एकजुट करके दीवारनुमा स्थिति बना सकते हैं, जिससे भीड़ की धक्कामुक्की का असर आप पर नहीं होगा. साथ आप अपने साथ अन्य लोगों की जान भी बचा पाएंगे.