October 6, 2024

4 लाख युवाओं को नौकरी, 33 हजार विद्यार्थियों को टैबलेट, महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट, जानें बजट में किसे क्या मिला?

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बुधवार को राज्य का बजट पेश किया. इस बजट में वित्त मंत्री के पिटारे से हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ निकला. भजनलाल सरकार के वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में वित्त मंत्री दिया कुमार ने युवाओं को चार लाख नौकरी से लेकर महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट बनवाने तक का ऐलान किया. इसके साथ ही उन्होंने राज्य के 33 हजार मेधावी छात्र-छात्राओं को टैबलेट देने के साथ तीन साल तक फ्री इंटरनेट देने का भी ऐलान किया. स्वास्थ्य, शिक्षा, परिवहन, विद्युत और खाटू श्याम के लिए भी इस बजट में बढ़े ऐलान किए गए हैं.

जानें राजस्थान के बजट में किसे क्या मिला?

राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने राज्य के युवाओं को अगले पांच साल में 4 लाख नौकरी देने का बड़ा ऐलान किया है. नौकरियों का ऐलान करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 20 हजार युवाओं को नियुक्ति प्रदान की है. इसके साथ ही हम पांच साल में 4 लाख नौकरियां देंगे. इसके तहत हर साल एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी मिलेगी. इसके साथ ही लेखानुदान में 70 हजार पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है.

छात्र-छात्राओं को मिलेंगे फ्री टैबलेट और इंटरनेट

इसके साथ ही राज्य के 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मेरिट में आने वाले 33 हजार विद्यार्थियों को टैबलेट दिया जाएगा. इसके साथ ही उन्हें तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट भी दिया जाएगा.

महिलाओं के लिए बनेंगे पिंक टॉयलेट

राजस्थान के बजट में महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट बनाने की घोषणा की गई है. वित्त मंत्री दिया कुमारी ने घोषणा की कि प्रदेश के सभी निगरीय निकायों के बाजारों में महिलाओं एक लिए बायो पिंक टॉयलेट का निर्माण किया जाएगा.

सरकार चलाएगी नई बसें
इसके साथ ही परिवहन को सुगम बनाने पर भी जोर दिया गया है. वित्त मंत्री ने राज्य में राजस्थान रोडवेज की 500 नई बसें चलाने की ऐलान किया है. इसके साथ ही 300 इलेक्ट्रिक बसों के खरीदने की घोषणा भी की गई है.

खाटू श्याम के लिए 100 करोड़ रुपये की घोषणा

राजस्थान के बजट में खाटू श्यान के लिए भी बड़ी घोषणा की गई है. वित्त मंत्री दिया कुमारी ने ऐलान किया कि खाटू श्याम को भव्यता देने के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी. इसके साथ ही 600 मंदिरों में त्योहारों पर साज-सज्जा के लिए 13 करोड़ रुपये का ऐलान किया गया है. साथ ही राज्य के मंदिरों का जीर्णोद्धार कराया जाएगा.

बढ़ाया जाएगा बिजली का उत्पादन