October 6, 2024

सुरक्षाबलों ने नाकाम की नक्सलियों की बड़ी साजिश, उड़ाने वाले थे ये ट्रेन

रांची: भाकपा माओवादी नक्सलियों ने चक्रधरपुर रेल मंडल को निशाना बनाते हुए हावड़ा-मुंबई मुख्य रेल मार्ग पर बम लगाकर ट्रेन उड़ाने की बड़ी साजिश रची थी। लेकिन सुरक्षाबलों की तत्परता से यह साजिश नाकाम हो गई। यह घटना पिछली रात 2 बजे की है, जब नक्सलियों ने मनोहरपुर-जराईकेला के थर्ड रेल लाइन पर पोल संख्या 378/35 ए और 378/31 ए-35 ए के पास पटरी पर बैनर लगा दिया और फिश प्लेट को उखाड़ दिया। वे पटरी पर बम लगाने का प्रयास कर रहे थे, तभी सुरक्षाबलों को इसकी खबर प्राप्त हो गई तथा वे तुरंत मौके पर पहुँच गए। सुरक्षा बलों को देख नक्सली भाग खड़े हुए।

घटना की खबर प्राप्त होते ही रेल मंडल मुख्यालय ने रात 2 बजे ट्रेनों का परिचालन रोक दिया। प्रभावित ट्रेनों में 18190 एर्नाकुलम-टाटानगर एक्सप्रेस, 22906 ओखा-शालीमार सुपरफास्ट एक्सप्रेस, 12810 हावड़ा-मुंबई मेल तथा 12130 हावड़ा-पुणे आजाद हिंद एक्सप्रेस सम्मिलित थीं। सुरक्षाबलों ने बम निरोधक दस्ते, मेटल डिटेक्टर एवं खोजी कुत्तों की मदद से पटरियों की जांच की। उखाड़ी गई फिश प्लेट को ठीक करने के पश्चात्, सुबह छह बजे ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू किया गया।

इसी दौरान, करमपदा रेल सेक्शन में भी नक्सलियों ने बैनर लगाकर बम प्लांट करने का प्रयास किया। इस कारण मालगाड़ियों का परिचालन ठप हो गया और रेलवे को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा। चक्रधरपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम आदित्य कुमार चौधरी ने घटना पर कोई अधिकारिक जानकारी मीडिया से साझा नहीं की। अचानक ट्रेनों का परिचालन रोक देने से यात्री परेशान और डरे हुए थे, और रेलवे की ओर से उन्हें कोई सटीक जानकारी नहीं मिल पा रही थी। नक्सल प्रभावित स्टेशनों जैसे सोनुआ, गोईलकेरा और जराईकेला में ट्रेनों के रुकने से यात्रियों में भय का माहौल बना रहा।