October 6, 2024

भिलाई इस्पात संयंत्र ने एनएमडीसी स्टील प्लांट को लाइम की आपूर्ति की

भिलाई इस्पात संयंत्र ने सेल में पहली बार किसी अन्य स्टील प्लांट को लाइम का विक्रय किया है। 8 जुलाई 2024 को जगदलपुर में एनएमडीसी के नगरनार स्टील प्लांट के लिए 20,000 टन लाइम की पहली खेप को कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार ने मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (आयरन) श्री तापस दासगुप्ता, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (सेवाएं) श्री पी के सरकार की उपस्थिति में डोलो कैल्सीनेशन प्लांट (एलडीसीपी) के रिफ्रेक्टरी मटेरियल प्लांट-3 (आरएमपी-3) से रवाना किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक प्रभारी (आरएमपी-2 व 3) श्री आर के मुखर्जी, महाप्रबंधक (कॉन्ट्रैक्ट सेल-वर्क्स) श्री आई सेनगुप्ता, महाप्रबंधक (राॅ-मटेरियल विभाग) श्री रंजन भारती, महाप्रबंधक (मार्केटिंग) श्री जगन्नाथ, महाप्रबंधक (सी एंड आईटी) श्री ए सचदेव, महाप्रबंधक (सी एंड आईटी) श्री जे पी एस चैहान तथा महाप्रबंधक (मैकेनिकल मेंटेनेंस-आरएमपी 3) श्री सुशांत पाल उपस्थित थे।
सेल-बीएसपी के मॉडेक्स कार्यक्रम के तहत जून 2018 में स्थापित रिफ्रेक्टरी मटेरियल प्लांट-3 एक नई और आधुनिक इकाई है। एनएमडीसी स्टील प्लांट को आपूर्ति की जा रही लाइम की पहली खेप को हरी झंडी दिखाते हुए, कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार ने आरएमपी-3 टीम और सहयोगी विभागों को बधाई दी। एनएमडीसी स्टील प्लांट को लाइम आपूर्ति के लिए भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने आरएमपी-3 बिरादरी को प्रेरित किया। मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (आयरन) श्री तापस दासगुप्ता के मार्गदर्शन में, एनएमडीसी के प्लांट को लाइम आपूर्ति करने की पहल से न केवल आरएमपी-3 में संसाधनों का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित होगा, बल्कि इससे संयंत्र को लाभ भी प्राप्त होगा। लाइम के अत्यधिक हाइड्रोस्कोपिक होने के कारण एनएमडीसी प्लांट को आपूर्ति किए गए लाइम की उचित पैकेजिंग का विशेष ध्यान रखा गया।
आरएमपी-3 का प्रमुख कार्य फ्लक्स का कैल्सीनेशन करना है, जिसे इस्पात शुद्धिकरण प्रक्रिया में उपयोग हेतु बीएसपी की स्टील मेल्टिंग शॉप-3 में आपूर्ति की जाती है। इस्पात निर्माण में दैनिक मांग को पूरा करने के लिए उचित फ्लक्स जैसे लाइम और कैल्साइंड डोलोमाइट की उपलब्धता आवश्यक है। आरएमपी-3 सेल में सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली लाइम का उत्पादन करता है। बीएसपी द्वारा आपूर्ति की गई लाइम, एनएमडीसी स्टील प्लांट में उच्च उत्पादन के लिए स्टील निर्माण प्रक्रिया के स्टेबलाइजेशन में सहयोग करेगा।
पांच वर्टीकल पीएफआर-टाइप गैस-फायर्ड किल्नस और अत्याधुनिक तकनीकों से युक्त रिफ्रेक्टरी मटेरियल प्लांट-3, लाइम और कैल्साइंड डोलोमाइट के उत्पादन का सबसे उपयुक्त व किफायती विकल्प बन गया है। इन कारणों से उचित दर पर एनएमडीसी प्लांट को लाइम आपूर्ति किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि आरएमपी-3 ने लाइम की गुणवत्ता में सुधार के लिए सेल के आईएसपी प्लांट को तकनीकी सहायता भी प्रदान की है।
महाप्रबंधक प्रभारी (आरएमपी-2 व 3) श्री रतन मुखर्जी ने भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी, कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) और मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (आयरन) को उनके सहयोग और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि आरएमपी-3 की संकल्पित टीम अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि भिलाई इस्पात संयंत्र की फ्लक्स मांग को पूरा करने और सेल-बीएसपी के लिए लाभ अर्जित करने के लिए संसाधनों का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने एनएमडीसी स्टील प्लांट को सफलतापूर्वक लाइम आपूर्ति करने में उनके योगदान के लिए महाप्रबंधक (मैकेनिकल मेंटेनेंस-आरएमपी 3) श्री सुशांत पाल और टीम के अन्य सदस्यों को भी धन्यवाद दिया।