October 6, 2024

टॉस जीतकर टीम इंडिया ने चुनी गेंदबाजी, शुभमन गिल ने प्लेइंग-11 में किया बड़ा बदलाव

भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेली जा रही टी-20 सीरीज का चौथा मुकाबला आज हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाने वाला है. इस मैच को यदि टीम इंडिया जीत लेती है, तो वह सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर लेगी. इस मैच के शुरू होने से पहले जब दोनों टीमों के कप्तान टॉस के लिए मैदान पर आए, तब सिक्का उछला और भारतीय कप्तान के पक्ष में गिरा. जहां, शुभमन गिल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी

भारत और जिम्बाब्बे के बीच खेले जा रहे चौथे टी-20 मैच में शुभमन गिल ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है. नतीजन, जिम्बाब्वे की टीम पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरेगी. तुषार देशपांडे को डेब्यू कैप मिली है और आवेश खान प्लेइंग इलेवन से बाहर हो गए. वहीं, सिकंदर रजा ने भी अंतिम ग्यारह में बड़ा बदलाव किया है. वेलिंगटन मसाकादाज़ा की जगह फराज अकरम को शामिल किया गया है.

ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग-इलेवन

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम: तदिवानाशे मारुमनी, वेस्ली माधेवेरे, ब्रायन बेनेट, डायोन मायर्स, सिकंदर रजा (कप्तान), जॉनाथन कैंपबेल, क्लाइव मैडेंडे (विकेटकीपर), वेलिंगटन मसाकाद्जा, रिचर्ड नगारवा, ब्लेसिंग मुजाराबानी, तेंडाई चतारा.

भारतीय क्रिकेट टीम: यशस्वी जयसवाल, अभिषेक शर्मा, शुभमन गिल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रिंकू सिंह, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, तुषार देशपांडे, खलील अहमद.

भारत बनाम जिम्बाब्वे हेड टू हेड (IND vs ZIM Head to Head)

भारत और जिम्बाब्वे के बीच 11 टी-20 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 8 मैच भारत ने जीते हैं और 3 मैचों में जिम्बाब्वे ने बाजी मारी है. हेड टू हेड रिकॉर्ड्स देखकर तो यही लगता है कि टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. लेकिन, इसी सीरीज के पहले मैच में सिकंदर रजा की कप्तानी वाली टीम ने टीम इंडिया को धूल चटा दी थी.

हरारे की पिच कैसी रहेगी?

13 जुलाई को हरारे में चौथा टी-20 मैच खेला जाएगा. हरारे स्पोर्ट्स क्लब की पिच गेंदबाज और बल्लेबाजों दोनों के लिए मददगार होती है. शुरुआत में विकेट से पेसर्स को मदद मिलती है, लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है स्पिनर्स हावी हो जाते हैं. पहले बैटिंग करने वाली टीम का औसतन स्कोर 156 रन. हरारे में अब तक 53 टी20 मैच खेले गए, जिसमें 32 बार पहले बैटिंग करने वाली टीम को जीत मिली है और 20 मैच टारगेट का पीछा करने वाली टीम ने अपने नाम किए.