October 5, 2024

लाडला भाई योजना : इस राज्य के लड़कों को मिलेंगे 10 हजार रुपए, जानें पूरी योजना

मध्य प्रदेश के लाड़ली बहना योजना ने पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा है. योजना के अंतर्गत एमपी सरकार महिलाओं को आर्थिक मदद मुहैया कराती है. अब इस तर्ज पर ही महाराष्ट्र सरकार ने लाडला भाई योजना शुरू करने का ऐलान किया है. एकनाथ शिंदे सरकार ने ऐसे समय किया है, जब महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरो पर हैं. इस योजना के अंतर्गत 12वीं पास करने वाले छात्रों को हर महीने 6 हजार रुपए देने की योजना है.

महाराष्ट्र चुनाव से ऐन पहले लाडला भाई योजना शुरू

दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने चुनाव से ऐन पहले लाडला भाई योजना शुरू की है. राज्य सरकार ने इस योजना के अंतर्गत 12वीं की परीक्षा पास करने वाले छात्रों को हर महीने 6 हजार रुपए देने का ऐलान किया है. इस योजना के तहत डिप्लोमा कर रहे छात्रों को हर महीने 8 हजार और ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने वाले छात्रों को हर महीने 10 हजार रुपए देने का ऐलान किया है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने लाडला भाई योजना का ऐलान करते हुए कहा कि इस योजना के तहत हमारी सरकार राज्य के युवाओं को उन कारखानों में ट्रेनिंग करने के लिए पैसा देने जा रही है, जिसमें वो काम करेंगे. उन्होंने कहा कि योजना के तहत हमारे युवा सरकारी वजीफे पर फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप करेंगे. मुख्यमंत्री शिंदे ने आगे कहा कि हमारी सरकार की नजर में लड़का और लड़की दोनों समान हैं. उन्होंने यह भी कहा कि भारत के इतिहास में यह पहली बार है, जब किसी सरकार ने ऐसी योजना लॉन्च की है.