October 5, 2024

पेट्रोल कार की कीमत में खरीदें इलेक्ट्रिक कार, शानदार रेंज के साथ हर दिन पैसों की होगी खूब बचत

कुछ साल पहले तक इलेक्ट्रिक कारें काफी महंगी हुआ करती थी, लेकिन अब ये काफी किफायती दाम पर उपलब्ध हैं। 10-15 लाख रुपये के बजट में आपको कई अच्छे मॉडल आसानी से मिल जायेंगे। इसी प्राइस सेगमेंट में पेट्रोल कारें की मौजूद हैं और अगर डेली 50किलोमीटर या इससे ज्यादा की दूरी तय करो तो जेब पर ये भारी पड़ती हैं।

हर दिन कम से कम 500 रुपये का पेट्रोल का खर्च आता ही है। और अगर दूरी ज्यादा है तो दिन का खर्च और भी बढ़ जाता है। ऐसे में इलेक्ट्रिक कारें आज के समय में बेस्ट ऑप्शन हैं। यहां हम आपको देश की सबसे किफायती कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

अगर आप एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार खरीदने का विचार कर रहे हैं जिसमें स्टाइल के साथ बढ़िया स्पेस और शानदार ड्राइविंग रेंज भी मिले तो आप Citroen eC3 इलेक्ट्रिक कार के बारे में विचार कर सकते हैं। इस कार में 29.2kWh का बैटरी पैक मिलता है जो फुल चार्ज में 320 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज ऑफर करता है।

इतना ही नहीं इसमें DC फ़ास्ट चार्जिंग की भी सुविधा मिलती है जिसकी वजह से केवल 57 मिनट में यह कार 10-80% तक चार्ज हो जाती है। इसमें 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं, स्पेस की कोई कमी नहीं है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 12.69 लाख रुपये से शुरू होती है। डेली यूज़ के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है ।

एमजी कॉमेट भारत की सस्ती और किफायती इलेक्ट्रिक कार है। यह बाहर से भले ही छोटी नज़र आती है पर  भीतर से इसमें  काफी अच्छा स्पेस मिल जाता है, लेकिन बूट स्पेस कम मिलेगा। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 6.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

इस कार में 17.3kWh का लिथियम आयन बैटरी लगी है जो फुल चार्ज में 230 किलोमीटर तक की ड्राइविंग की रेंज ऑफर करती है। इस कार को खास मेट्रो सिटी में रहने वालों को ध्यान में रखते हुए ही डिजाइन किया गया है। यह के हाई टेक EV लगती है।

टाटा मोटर्स की टियागो इलेक्ट्रिक कार भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है। कार की एक्स-शोरूम कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है। यह दो बैटरी पैक के साथ आती है। इसमें एक 19.2 kWh बैट्ररी पैक और दूसरा बैटरी पैक 24 kWh का है। फुल चार्ज में यह कार 250 किलोमीटर और 315 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज ऑफर करती है।

इस कार में स्पेस की कोई कमी नहीं है। 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। इसक डिजाइन ठीक वैसा ही है जैसा पेट्रोल मॉडल का है। डिजाइन के मामले में यह निराश करती है। टाटा को अपनी कारों के डिजाइन पर काम करने की जरूर है।

आप बजट सेगमेंट में टिगोर EV के बारे में भी विचार कर सकते हैं।  इसमें 26kWh लिथियम-ऑयन बैटरी पैक मिलता है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज करने पर यह 315 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज ऑफर करती है। डेली यूज़ के लिए यह एक अच्छी कार साबित हो सकती है। टिगोर ईवी को फास्ट चार्जर की मदद से 60 मिनट में  80% तक चार्ज किया जा सकता है।

इसके बूट में आपको काफी अच्छा स्पेस मिल जाएगा और आप काफी सामान भी रख सकते हैं।  आजकल टैक्सी/कैब में Tigor EV खूब चल रही है। जो लोग इस गाड़ी को इस्तेमाल कर रहे हैं वो इससे खुश हैं।  इसकी एक्स-शोरूम कीमत 12.49 लाख रुपये से शुरू होती है।