October 5, 2024

टमाटर के बाद अब प्याज ने भी निकाले आंसू, 225% तक बढ़े दाम

वैसे तो बरसात के मौसम में हर  साल सब्जियां महंगी होती हैं. लेकिन इस बार कुछ ज्यादा ही असर देखने को मिल रहा था. पिछले एक माह से टमाटर के दाम आसमान छू रहे थे. सरकार के दखल के बाद टमाटर के दामों से तो लोगों को राहत मिली है. लेकिन अब प्याज ने बजट बिगाड़ दिया है. 20 रुपए प्रतिकिग्रा बिकने वाली प्याज के रेट 80 तक पहुंच गए हैं. जबकि बिना प्याज किसी भी सब्जी का स्वाद अधूरा ही है.  यही नहीं बाजार एक्सपर्ट की माने तो 15 अगस्त आते-आते प्याज के दाम 100 का आंकड़ा पार कर जाएंगे.  इसके अलावा हरि मिर्च, धनिया आदि के दामों ने भी काफी ऊंचाई को छुआ है.

कब तक कम होंगे प्याज के दाम

एक्सपर्ट बताते हैं कि टमाटर की तरह प्याज भी बारिस के मौसम में खराब हो जाती है. साथ ही इसकी आवक भी इन दिनों में मंडियों में कम हो गई है. ये महंगाई अगस्त माह के लास्ट तक या सितंबर तक जारी रह सकती है. उसके बाद सब्जियां अपने मूल रेट पर लौटना शुरू हो  जाएंगी. एक्सपर्ट का मानना है कि 15 अगस्त तक ही कुछ शहरों में प्याज के दाम 100 का आंकड़ा पार कर जाएंगे. सब्जी मार्केट एक्सपर्ट नवीन सैनी बताते हैं कि वैसे तो हर साल बरसात में सब्जियों के दाम महंगे होते हैं. लेकिन इस बार कुछ ज्यादा ही महंगाई आ गई है. इसका सीधा कारण है मंडी में सब्जियों की आवक घट जाना है.. क्योंकि बरसात के मौसम में ज्यादा दिन तक सब्जी सुरक्षित नहीं रहती है..

चार गुना तक हुई कीमतें

आपको बता दें कि पिछले एक माह में ही कुछ शहरों में  प्याज के दामों में 225 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. डिपार्टमेंट्स ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स की साइट के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली समेंत वेस्ट यूपी के कई शहरों में प्याज की कीमतें आसमान छूती दिखाई दी. वहीं रिटेल मार्केट की  बात करें तो दिल्ली की  गाजीपुर मंडी में प्याज 80 रुपए प्रति किलो बिकती नजर आई. वहीं दिल्ली से कम ही दूरी पर मेरठ में भी प्याज के दाम 80 से 90 रुपए प्रति किलो देखने को मिले. प्याज के दामों में ये एक दम आया उछाल है.