September 19, 2024

पहली बार कॉलेज जाने वाले बच्चे को सिखाएं ये बातें, नहीं होगी कोई परेशानी

स्कूल खत्म होते ही बच्चे खुश हो जाते है कि अब वो कॉलेज जाएंगे, नए दोस्त बनाएंगे और सबसे जरूरी की अब वो बड़े हो गए है. यह सब चीजें बच्चों के दिमाग में सबसे पहले आती है. जब वो कॉलेज जाते है. वहीं बच्चे इस उम्र में आकर ये सोचते है कि अब हम बड़े हो गए है और अपनी लाइफ के फैसले ले सकते है. लेकिन यह गलत है. पेरेंट्स को अपने बच्चों को हर जगह गाइड करने की जरूरत होती है. वहीं बच्चे जब कॉलेज जाते है तो पेरेंट्स की गाइडेंस काफी जरूरी होती है.

बच्चों को जिम्मेदारी समझाएं 

बच्चों को कॉलेज में मिलने वाली आजादी के साथ साथ जिम्मेदारी भी समझनी जरूरी होती है. अपने बच्चों को समझाएं कि अब वो कॉलेज में गए हैं और उन्हें आजादी मिली है. लेकिन वो आजादी इसलिए नहीं मिली है. ताकि वो मनमानी ना कर सकें. वो इसलिए होती है ताकि टाइम पर वो अपने लिए कुछ फैसले ले सकें.

मनी मैनेजमेंट 

मनी मैनेजमेंट बहुत ज्यादा जरूरी है. अपने बच्चों को पैसो की वैल्यू समझाएं.  जब आपका बच्चा कॉलेज के लिए दूसरे शहर में जा रहा है तो ऐसे में बच्चे को पैसों की वैल्यू जरूर समझाएं. क्योंकि आपका बच्चा पहली बार अपनी जिम्मेदारी उठा रहा है.

बच्चों के दोस्त बने 

इस उम्र में जरूरी है कि मां बाप बच्चे के दोस्त बनें. इस उम्र में मां बाप को बच्चे के साथ खड़ा रहना चाहिए. बच्चों के साथ ज्यादा स्ट्रिक्ट की जगह प्यार से बेहिव करें. अपने बच्चे को इतना प्यार दें कि वो खुलकर आपसे बात शेयर करें.

सेल्फ सिक्योरिटी 

सेल्फ सिक्योरिटी काफी जरूरी है. अपने बच्चे को खुद की सिक्योरिटी कैसे करनी है. यह समझाना काफी जरूरी है. बच्चे को समझाएं कि कॉलेज में कुछ भी गलत होने के बाद वो मां बाप को जरूर बताएं. साथ ही कॉलेज में बने नए दोस्तों पर आंख बंद कर भरोसा ना करें और कुछ भी करने से पहले पेरेंट्स से जरूर बात करें.