September 20, 2024

सेल-बीएसपी की मिशन लक्ष्मी पहल के तहत ईएमएमएस सेक्टर-10 में चिकित्सा शिविर का आयोजन

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा, 01 अगस्त 2024 को सेक्टर-10 स्थित इंग्लिश मीडियम मिडिल स्कूल में ‘मिशन लक्ष्मी’ के तहत एक व्यापक स्वास्थ्य शैक्षणिक कार्यक्रम और निःशुल्क स्त्री रोग निदान शिविर का आयोजन किया गया। इस स्वास्थ्य शिविर का आयोजन जवाहरलाल नेहरू अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र की चिकित्सा टीम द्वारा, भिलाई इस्पात संयंत्र के सीएसआर विभाग और शिक्षा विभाग के सहयोग से किया गया।
कार्यक्रम का उद्घाटन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांयें) डॉ एम रविन्द्रनाथ ने किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांयें) डॉ कौशलेन्द्र ठाकुर, महाप्रबंधक (सीएसआर) श्री शिवराजन नायर, महाप्रबंधक (शिक्षा) श्रीमती शिखा दुबे, स्कूल प्रिंसिपल (बीएसपी एसएसएस-10) श्रीमती सुमिता सरकार तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारीगण सहित बड़ी संख्या में स्कूली छात्र उपस्थित थे।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांयें) डॉ एम रविन्द्रनाथ ने अपने संबोधन में, राष्ट्र के विकास में महिलाओं के स्वास्थ्य के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि स्वस्थ रहने का प्रयास बचपन से ही शुरू किया जाना चाहिए। डॉ. रविन्द्रनाथ ने छात्राओं से इस शिविर का सर्वोत्तम लाभ लेने और चिकित्सा शिविर में विशेषज्ञों से स्वस्थ जीवन की बारीकियों को सीखने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, कि स्वस्थ आदतें स्वस्थ और खुशहाल जीवन की ओर ले जाती हैं।
डॉ. कौशलेन्द्र ठाकुर ने, छात्राओं से आग्रह किया कि वे अपनी स्वास्थ्य आवश्यकताओं को समझने के लिए जीवनोपयोगी ज्ञान से समृद्ध हों और आवश्यकता पड़ने पर बीएसपी से चिकित्सा सहायता भी प्राप्त करें। अपनी स्वास्थ्य समस्याओं का तुरंत समाधान करें और स्वस्थ जीवन प्राप्त करने के लिए ईमानदारी से प्रयास करें।
इस कार्यक्रम में छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और स्त्री रोग और किशोरावास्था स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर प्रश्न पूछे, जिनका परामर्शदाताओं द्वारा समाधान किया गया।
एसीएमओ (एम एंड एचएस) डॉ. रोशन हुसैन ने मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जानकारी साझा की। (शिशु रोग विशेषज्ञ- जेएलएनएच एंड आरसी) डॉ. शुभस्मिता ने छात्राओं के साथ चर्चा के दौरान किशोरावस्था और उससे जुड़ी समस्याओं पर चर्चा की। (आहार विशेषज्ञ- जेएलएनएच एंड आरसी) सुश्री पारोमिता दासगुप्ता ने छात्रों को स्वस्थ आहार का पालन करने की आवश्यकता और महत्व के बारे में जागरूक किया। कनिष्ठ अधिकारी (जेएलएनएच एंड आरसी) श्रीमती शशि सिंह द्वारा छात्रों को विभिन्न स्वास्थ्य विषयों के बारे में जागरूक करने के लिए एक प्रश्नोत्तरी भी आयोजित की गई।
स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांयें) डॉ एम रविन्द्रनाथ के मार्गदर्शन में, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांयें) डॉ विनीता द्विवेदी, वरिष्ठ प्रबंधक (चिकित्सा प्रशासन, जेएलएनएच एंड आरसी) श्री बी.के. श्रीवास्तव, डीएनबी डॉ. प्राची सुश्री डी. शेरैया, सुश्री आर. सिसिली, सुश्री छाया दिनकर, श्री तरुण कुमार साहू और वरिष्ठ व्याख्याता (बीएसपी एसएसएस-10) के सहयोग से सफलतापूर्वक किया गया। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन स्कूल प्रिंसिपल (बीएसपी एसएसएस-10) श्रीमती सुमिता सरकार द्वारा दिया गया।
उल्लेखनीय है कि सेल भिलाई इस्पात संयंत्र के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग द्वारा सीएसआर विभाग के सहयोग से 12 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, महिलाओं के व्यापक स्वास्थ्य संबंधी योजना ‘मिशन लक्ष्मी’ शुरूआत की गई। इस पहल के तहत महिला कर्मियों और स्कूली छात्राओं (लड़कियों) के बीच स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को संबोधित करते हुए हर महीने की पहली तारीख को बीएसपी के एम एंड एचएस विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविर आयोजित की जाती है। मिशन लक्ष्मी के तहत ऐसा पहला स्वास्थ्य शिविर 01 मई 2024 को आयोजित किया गया था, जिसके तहत चिकित्सा सलाहकारों द्वारा उनकी जांच की जाती है और उन्हें समय पर स्वास्थ्य जांच, पर्याप्त परामर्श और आवश्यकतानुसार चिकित्सकीय सलाह प्रदान की जाती है।