September 19, 2024

जल्द हो सकेगा विस्तारा-एयर इंडिया से विलय

नईदिल्ली। सिंगापुर एयरलाइंस को एयर इंडिया के साथ विस्तारा के प्रस्तावित विलय के हिस्से के रूप में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के लिए भारत सरकार से मंजूरी मिल गई है।विमानन कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इसके साथ ही इस विलय के इस वर्ष के अंत तक पूरा हो जाने की उम्मीद भी जताई जा रही है।
सिंगापुर एयरलाइंस ने शुक्रवार को एक विनियामक फाइलिंग में कहा कि उसे विस्तारा-एयर इंडिया में एफडीआई के लिए भारत सरकार से मंजूरी मिल गई है। एफडीआई मंजूरी, एंटी-ट्रस्ट और विलय नियंत्रण मंजूरी के अलावा अनुमोदन प्रस्तावित विलय के पूरा होने की दिशा में एक महत्वपूर्ण विकास है।कंपनी ने कहा कि विलय का पूरा होना पार्टियों द्वारा लागू भारतीय कानूनों के अनुपालन के अधीन है, जिसके अगले कुछ महीनों में पूरा होने की उम्मीद है।
बता दें कि इस प्रस्तावित विलय की घोषणा नवंबर 2022 में की गई थी। उसके बाद सिंगापुर के प्रतिस्पर्धा नियामक सिंगापुर प्रतिस्पर्धा एवं उपभोक्ता आयोग ने पिछले साल मार्च में विलय को सशर्त मंजूरी दे दी थी।इसी तरह भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने भी सितंबर 2023 में विलय को मंजूरी दे दी थी।वर्तमान में एयर इंडिया का स्वामित्व टाटा समूह के पास है और विस्तारा, टाटा और सिंगापुर एयरलाइंस के बीच 51:49 का संयुक्त उद्यम है।
००