September 19, 2024

जनसमस्याओं का त्वरित निराकरण कर आमजनों को राहत पहुंचाएं – कलेक्टर*

*जनसमस्याओं का त्वरित निराकरण कर आमजनों को राहत पहुंचाएं – कलेक्टर*

 

*ग्राम खपरीकला में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित*

*मांग एवं शिकायत संबंधी 335 आवेदन मिले, 140 का हुआ मौके पर निराकरण*

मुंगेली/ लोरमी विकासखंड के ग्राम खपरीकला में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी लगाई गई। कलेक्टर राहुल देव ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ शिविर में लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया और विभागीय अधिकारियों को प्राप्त आवेदनों का नियमानुसार निराकरण करने के निर्देश दिए। शिविर में मांग एवं शिकायत संबंधी कुल 335 आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें से 140 आवेदनों का त्वरित निराकरण कर आमजनों को राहत पहुचाई गई।

*कलेक्टर ने समूह की महिलाओं को स्वावलंबी बनने किया प्रोत्साहित*

कलेक्टर ने स्व समूह की महिलाओं से उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। इस दौरान मां अन्नपूर्णा स्व सहायता समूह खपरीकला की महिलाओ ने बताया कि उनके द्वारा मिट्टी से गुल्लक, गणेश सहित विभिन्न प्रकार की मूर्ति बनाया जा रहा है। कलेक्टर को समूह द्वारा बनाए गए सुंदर गुल्लक भेट भी किया गया। कलेक्टर ने समूह के कार्यों की सराहना की और उन्हें स्वावलंबी बनने के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लगाए गए स्टाल में पारंपरिक छत्तीसगढ़ी पकवान का स्वाद चखा। साथ ही गर्भवती, शिशुवती माताओं और बच्चो को पोषणयुक्त खानपान के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए।

*स्कूल का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिए निर्देश*

कलेक्टर ने उद्यानिकी विभाग, श्रम विभाग, पशुधन विकास विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, रेशम विभाग, मनियारी जल संसाधन, मछली पालन, समाज कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, जिला रोजगार एवं स्व रोजगार मार्गदर्शन केंद्र, लोक निर्माण , क्रेड़ा, विद्युत सहित स्वास्थ्य और परिवहन विभागों के स्टालों का अवलोकन किया। कलेक्टर ने शिविर में आमजनों से भी चर्चा की और उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। ग्राम के स्कूली बच्चों ने हायर सेकेडरी स्कूल में शिक्षको की व्यवस्था, बाउड्रीवाल, लाइब्रेरी आदि सुविधाओं की मांग की। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूल का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

*समस्याओं का नियमानुसार किया जाएगा निराकरण*

कलेक्टर ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि प्रशासन आपके गांव में आया है। मैं सभी विभाग के स्टालो का अवलोकन किया हूॅ। आमजनों की कई मांगे है। उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव का स्पष्ट निर्देश है कि आप लोगों का काम नहीं रुकना चाहिए। मैं आप लोगो को आश्वस्त करना चाहता हूं कि जितनी भी यहां समस्याएं प्राप्त हुई है, उसका नियमानुसार निराकरण किया जाएगा। उन्होंने लोगों के समक्ष स्थानीय अमलो को खड़ा कराकर आमजनो से पूछा, किसी का काम तो नही रूका है? इस दौरान लोगों ने बटवारा, सड़क एवं नाली निर्माण, सामाजिक पेंशन, किसान सम्मान निधि की राशि नहीं मिलने, मुआवजा, आवास अतिक्रमण सहित कई समस्याएं बताई। कलेक्टर ने तत्काल निराकरण योग्य प्रकरणों को मौके पर संवेदनशीलता के साथ निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। वहीं शेष प्रकरणों का भी समय सीमा में निराकरण करने कहा।

*विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित*

कलेक्टर ने शिविर में कक्षा 10 वीं और 12 वीं कक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थी क्रमशः कुमारी संजना और सृष्टि को 2500-2500 रुपए देकर सम्मानित किया। वहीं जयंत कुमार कुंभकार और अरविंद कुर्रे को उनके पिता मृत्य होने के 02 महीने के भीतर ही पंचायत विभाग में सचिव के पद पर अनुकंपा नियुक्त प्रमाण पत्र प्रदान किया। कलेक्टर ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत सिद्धि विनायक समूह को 15 हजार का चेक और यदुवंशी महिला स्व सहायता समूह को 60 हजार रुपए का चेक, मछली पालन विभाग की ओर से सेानिया महिला स्व. सहायता समूह को एक नग महाजाल और दुजराम केवट को एक नग महाजाल एवं एक नग फिसमाउण्ट, स्वास्थ्य विभाग द्वारा तीन लोगों को आयुष्मान कार्ड, शिक्षा विभाग द्वारा दिव्यांग सहायता योजना के तहत 12 बच्चों को एमआर किट वितरण, राजस्व विभाग द्वारा 05 किसानों को किसान किताब का वितरण, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा नन्हे बच्चों को अन्नप्राशन और महिलाओं को सुपोषण किट का भी वितरण किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ प्रभाकर पाण्डेय, एसडीएम लोरमी अजीत पुजारी, डिप्टी कलेक्टर अजय शतरंज सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी और कर्मचारी, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक और ग्राम सहित आसपास क्षेत्र के बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे