September 19, 2024

UPI नहीं अब UPI Circle का करो इस्तेमाल, बिना बैंक अकाउंट के भी कर सकेंगे पेमेंट

डिजिलट वर्ल्ड में सबकुछ हमारी अंगुलियों की टिप्स पर आ गया है. घर बैठे हम टच स्क्रीन से कुछ भी ऑपरेट कर सकते हैं. फिर चाहे वह हमारा लैपटॉप हो, मोबाइल हो या फिर टीवी स्क्रीन. यही नहीं डिजिटल युग में अब पैसों का लेन-देन भी एक क्लिक पर होने लगा है. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI इसका बेहतरीन उदाहरण है. देश में करोड़ों की तादाद में अब लोग UPI के जरिए अपने लिक्विड ट्रांजैक्शन करते हैं. यानी पैसों का लेन-देन अब पलक झपकते ही हो जाता है. लेकिन अब UPI एक कदम और आगे बढ़ गया है. क्योंकि UPI का एक नया फीचर लॉन्च हो गया है जिसका नाम है UPI Circle. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे.

क्या है UPI Circle

भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर शशिकांत दास ने एक दिन पहले यानी शुक्रवार को यूपीआई का खास फीचर लॉन्च किया है. इस फीचर का नाम यूपीआई सर्किल है. आरबीआई गवर्नर ने इसे लॉन्च करते हुए कहा कि इस फीचर की मदद से अब यूपीआई और भी मददगार साबित होगा. पेमेंट की दुनिया में यह एक अनूठी पहल साबित होगी. बता दें कि दुनिया में भारत नंबर यूपीआई के जरिए पेमेंट करने वाला देश है.

UPI Circle से क्या होगा फायदा

यूपीआई सर्किल के जरिए कोई शख्स बिना अकाउंट के भी पेमेंट कर सकेगा. दरअसल इस फीचर की मदद से एक बैंक अकाउंट से परिवार के सभी सदस्य पेमेंट कर सकेंगे. अब तक पेमेंट धारक को अपने खाते के जरिए ही पेमेंट करना होता है. या फिर उसके वालेज में जितना बैलेंस होता है वह उतना ही पेमेंट कर पाता है. लेकिन इस नए फीचर की मदद से अब एक खाते से दो या दो से ज्यादा लोग भी पेमेंट कर सकेंगे. ऐसे में डिजिटल पेमेंट में आने वाले दिनों और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

किन लोगों को होगा फायदा

यूपीआई सर्किल से उन लोगों को बड़ा फायदा होगा जिनका बैंक अकाउंट यूपीआई से लिंक नहीं है. ऐसे में यह लोग उन लोगों के खाते के जरिए अपना पेमेंट कर सकेंगे जिनका बैंक खाता लिंक्ड है. बता दें कि इस फीचर के जरिए यूजर को सिर्फ अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी बता कर पेमेंट करने की सुविधा मिल जाएगी. यानी अब कोई भी अपना परिवार या फिर फ्रेंड के बैंक खाते से भी पेमेंट आसानी से कर सकेगा.c