September 20, 2024

क्या पाकिस्तान के बाद भारत को हरा पाएगा

बांग्लादेश ने पाकिस्तान को उसी के घर में क्लीन स्वीप कर दिया और टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत ली। पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत से बांग्लादेश के हौसले बुलंद है। अब टीम भारत में भी इसी तरह की कामयाबी दोहराना चाहेगी। टीम को 19 सितंबर से भारत के खिलाफ भी 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है।

बांग्लादेश अगर भारत दौरे पर एक टेस्ट जीतने में भी कामयाब रहा तो यह उनके लिए बड़ी उपलब्धि होगी क्योंकि वह आज तक इस फॉर्मेट में टीम इंडिया को नहीं हरा सका है।

साथ ही भारत पिछले 12 साल से अपने घर पर 45 में से 4 ही टेस्ट हारा है। इन 12 सालों से भारतीय टीम घर में कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी है।

बांग्लादेश को फिर भी अगर भारत में सीरीज जीतनी है तो इन 5 प्लेयर्स की भूमिका अहम रहेगी…

1. लिट्टन दास, विकेटकीपर बैटर
बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज लिट्टन दास ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट में मैच विनिंग सेंचुरी लगाई। उनकी 138 रनों की शतकीय पारी की बदौलत ही पाकिस्तान पहली पारी में बड़ी बढ़त हासिल नहीं कर सका। वह पाकिस्तान के खिलाफ 2 टेस्ट शतक लगाने वाले भी एकमात्र बांग्लादेश प्लेयर भी बने।

लिट्टन ने पहले टेस्ट में भी फिफ्टी लगाई थी, दूसरे टेस्ट में वह प्लेयर ऑफ द मैच रहे। वह सीरीज की 2 पारियों में 197 रनों के साथ तीसरे टॉप रन स्कोरर रहे, वह भारत के खिलाफ लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में अच्छा परफॉर्म कर चुके हैं। इसलिए भारत में दास अपनी बैटिंग से बांग्लादेश को बड़े स्कोर तक पहुंचा सकते हैं।

29 वर्षीय दास ने 43 टेस्ट में 36.37 की औसत से 2655 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से 4 शतक और 17 अर्धशतक निकले। भारत के खिलाफ उन्होंने 5 टेस्ट में 37.85 की औसत से 265 रन बनाए हैं। उनके नाम एक ही फिफ्टी है।