May 19, 2024

कोरदा के वार्डवासी कमर से ऊपर तक भरा पानी को पार कर जाते है घर

राकी साहू लवन.बलौदाबाजार विकासखण्ड के अन्तर्गत आने वाला ग्राम पंचायत कोरदा के मंजरापाराटोला बस्ती में सीसी रोड नहीं बन पाई है। इस दौरान कितने सरपंचों का कार्यकाल बीते, शासन प्रशासन भी बदलते रहे पर कोरदा गांव के इस मोहल्ले की स्थिति नहीं सुधर पाई। वहा के ग्रामीण आज भी 3 से 4 फीट तक कमर से ऊपर गहरे पानी को लांघकर गिरते पड़ते घर पहुंचते है। पिछले दिनों हुई लगातार बारिश की वजह से इस मोहल्ले में तालाबनुमा पानी भर गया है। मोहल्ला टापू में तब्दील हो गया है, इस वजह से लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। इस गांव के लोग बारिश के सीजन के समय से लेकर 6 माह तक लोगों का आना-जाना काफी दुभर होता है। सबसे ज्यादा समस्या प्रसूता और बीमारों को होती है, क्योकि उनकी मदद के लिए एंबुलेंस भी नहीं पहुंच पाती है। मोहल्ले में तालाबनुमा पानी भरे होने की वजह से मोहल्लेवासियों को काफी परेशानियो का सामना करना पड़ता है। उक्त समस्या को लेकर ग्रामीण कई बार शासन-प्रशासन, विधायक, मंत्री तक गुहार लगा चूके है फिर भी इस वार्ड के लोगों को केवल आश्वासन ही मिलता आ रहा है। इसके चलते वार्ड 02, 04 एवं 5 के लोगों में काफ़ी आक्रोश व्याप्त है विदित हो कि ग्राम कोरदा वार्ड क्र. 2, 4 एवं 5 वार्ड मंजरापारा टोला बस्ती से लगा हुआ है। जिसकी लम्बाई करीब 600 मीटर के आसपास होगी। रोड निर्माण की स्वीकृति नहीं मिलने की वजह से कोरदा गांव के 3 वार्डो के लोग बरसात के पूरे 4 माह तक नारकीय जीवन जीने पर मजबूर रहते है मंजरापाराटोला में निवासरत सभी पुरूष वर्ग अपने दैनिक आवश्यकाताओं की पूर्ति के लिए साइकिल एवं मोटरसाइकिल की आवश्यकता पड़ती है, उसे भी अपने घर नहीं ले जा सकते। बाइक साइकिल को अपने रिश्तेदारों या खास पहचान के लोगों के घर 1 किमी दूर रखना पड़ता है। सबसे ज्यादा समस्या स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों को इस गहरे पानी से होकर जाना पड़ता है। छोटे-छोटे स्कूली बच्चों को स्कूल जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ग्रामीणों को वर्तमान सरकार से काफी आस थी लेकिन ग्रामीणों की आस पर पानी फिर गया। वही, समस्या की बात जाये तो महिलाओं को नल से पानी लाने व निस्तारी करने के लिए तालाब,इलाज के लिए अस्पताल,एवं बाजार आने जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस मोहल्ले में जून माह से लेकर दिसम्बर माह तक बारिश का पानी जमा रहता है। जिसकी वजह से मोहल्ले में रहने वाले वार्ड के लोगों को काफ़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वही, इस भीषण समस्या को लेकर ग्राम पंचायत कोरदा के सरपंच खेतर सिंह ध्रुव भी गंभीर नजर नहीं आए मंजरापारा के लोगों की समस्या को देखते हुए सरपंच के द्वारा वार्ड की समस्या को हल करने का प्रयास भी नहीं ग्राम वासियो ने बताया कि सरपंच की निष्कृयता के चलते ही लोगों को इस भीषण समस्या को सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि यदि सरपंच के द्वारा प्रयास किया जाता तो इस वार्ड में सीसी रोड बन गया होता।

इस संबंध में क्षेत्रीय विधायक सुश्री शकुंतला साहू से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि करदा और कोरदा रोड़ की स्वीकृति जल्द ही डीएमएफएम फंड से होने वाला है, इसके लिए नक्शा खसरा भी जमा करा दिया गया है।

सरपंच खेतर सिंह ध्रुव ने कहा कि
जनपद पंचायत बलौदाबाज़ार के द्वारा उक्त वार्ड का नक्शा एवम खसरा जमा करने के लिए बोला गया था। जिसे हमने जमा करा दिए है। स्वीकृति के संबंध में कोई भी जानकारी अभी तक नहीं मिला है